रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले ओलंपिक खेलों की तरह छत्तीसगढ़ की परंपरा को एक नई दिशा देने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया गया था। जिसमें कबड्डी, फुगड़ी, बिल्लस, पिट्ठूल, रस्साकसी, बांटी, भंवरा, दौड़, संखली, लंबी कूद, खो-खो, गिल्ली डंडा जैसे खेलो का आयोजन पूरे प्रदेश भर में करवाया गया था। इस खेल में बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने भी हिस्सा लिया था।

बता दें पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक 2023-24 का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने, खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने और खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से शुरू किए गए छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक 2023-24 का आगाज हरेली त्योहार के दिन 17 जुलाई से होगा।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 में विकासखंड डौंडी से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का सम्मान करते हुए लगभग 291 महिला, पुरुष और बच्चों को ट्रैक सूट का वितरण किया गया।

इस सम्मान समारोह का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना और ‘खेलबो अऊ खेलाबो – मजबूत छत्तीसगढ़ बनाबो’ नारे के साथ किया गया। आए हुए सभी प्रतिभागियों को जनपद अध्यक्ष ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने खेलों और हमारी परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए, ग्रामीण क्षेत्र की जो महिलाएं अपने बचपन में जिन खेलों में रुचि रखती थी और आज चूल्हा चौका में दिनभर व्यस्त रहती हैं, उनकी छिपी हुई प्रतिभा को निखारने के लिए ही इसको शुरू किया गया है. आगे भी इसी तरह और मेहनत कर फिर होने वाले ओलंपिक में भाग लेना है और अपनी ग्राम पंचायत सहित ब्लॉक का नाम रोशन करना है।

सम्मान समारोह में ये सभी रहें उपस्थित

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 में डौंडी विकासखंड से भाग लेने वाले प्रतिभागियों के प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन जनपद पंचायत कार्यालय के सभागार में किया गया। समारोह में विशेष रूप से मंत्री प्रतिनिधि पीयूष सोनी, जनपद अध्यक्ष बसंती दुग्गा, उपाध्यक्ष पुनीत सेन, एसडीएम एवं सीईओ जनपद डौंडी मनोज मरकाम, जनपद सदस्य टीकम नेताम, राजेश चुरेंद्र और पुष्पा कोमर्रा, ममता मंडावी सरपंच घोटिया पंचायत और बीआरसी शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंचस्थ थे, साथ ही ग्राम पंचायतों के सचिव, सरपंच सहित भाग लेने वाले सैकड़ों खिलाड़ी उपस्थित थे। उद्बोधन के बाद सभी जनप्रतिनिधियों के द्वारा सभी खिलाड़ियों को ट्रैक सूट वितरित किए गए और हरेली के बाद इस वर्ष फिर से शुरू होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में हर खेल में अच्छा प्रदर्शन करने की अग्रिम शुभकामनाएं दी गई।

Trusted by https://ethereumcode.net