रायपुर। विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के पहले प्रदेश में निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्यवाही जारी है। इस दौरान घर-घर सर्वे का कार्य किया जा रहा है। वोटर हेल्पलाइन एप और वोटर सर्विस पोर्टल से भी आनलाइन फार्म भरा जा रहा है। शुद्ध एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची के निर्माण के लिए घर-घर सर्वे में नए अपंजीकृत नागरिकों, मृत तथा स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं की पहचान की जा रही है।

अधिकारियों के मुताबिक सर्वे में पाए जाने वाले 18 वर्ष के अपंजीकृत नागरिकों का फार्म-6 के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़े जाने आवेदन भी भरे जाएंगे। इस दौरान मृत या स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं के लिए फार्म-7 के माध्यम से नाम विलोपन एवं मतदाता के विवरण में किसी प्रकार के संशोधन अथवा स्थानांतरण के लिए फार्म-8 भरा जाएगा।

इस बार पुनरीक्षण में अहर्ता तिथि एक अक्टूबर-2023 निर्धारित है। इस तिथि को या इससे पूर्व 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी नागरिकों के नाम मतदाता सूची में जोड़े जा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 95 लाख 87 हजार 994 है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट में दो अगस्त 2023 को एवं अंतिम प्रकाशन दिनांक चार अक्टूबर 2023 को किया जाएगा। 12, 13, 19 एवं 20 अगस्त-2023 को विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। पुनरीक्षण में प्राप्त फार्म का निराकरण संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा, जिसके बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर