नई दिल्ली। महाराष्ट्र की सियासत में आज अहम दिन साबित होने वाला है क्योंकि एनसीपी से बगावत करने वाले अजित पवार गुट और एनसीपी की शरद पवार गुट दोनों की अहम बैठकें होने वाली हैं। शक्ति प्रदर्शन के वास्ते दोनों गुटों ने आज अलग-अलग बैठक बुलाई है। एकनाथ शिंदे गूट के मंत्री दीपक केसरकर के बंगले रामटेक पर शिंदे गुट के प्रमुख नेताओं की बैठक हुई है।

जानिए महाराष्ट्र की सियासत से आज क्या होगा। अजित पवार खेमे ने मंगलवार को सभी वर्तमान तथा पूर्व विधायकों, सांसदों, पदाधिकारियों, कार्य समिति के सदस्यों और अन्य को एक नोटिस जारी किया, जिसमें उन्हें समूह द्वारा नियुक्त महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष सुनील तटकरे द्वारा उपनगरीय बांद्रा में एमईटी संस्थान परिसर में आज बुलाई बैठक में शामिल होने को कहा गया है।

नोटिस शिवाजीराव गर्जे द्वारा जारी किया गया, जिन्हें शरद पवार नीत पार्टी ने ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने” के कारण निष्कासित कर दिया है। अजित पवार खेमे ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से राकांपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल और जितेन्द्र आव्हाड को विधायक के रूप में अयोग्य घोषित करने के लिए कहा है।


शरद पवार द्वारा पार्टी से बर्खास्त किए जाने के बाद प्रफुल्ल पटेल ने सोमवार को अजित पवार को राकांपा विधायक दल का नेता नियुक्त किया, जबकि रविवार को मंत्री पद की शपथ लेने वाले अनिल भाईदास पाटिल पार्टी सचेतक बने रहेंगे। शरद पवार नीत राकांपा ने विधानसभा के अध्यक्ष नार्वेकर के समक्ष एक आवेदन दाखिल किया है, जिसमें अजित पवार और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले आठ अन्य विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है। महाराष्ट्र विधानसभा में राकांपा के 53 विधायक हैं।