रायपुर : छत्तीसगढ़ में लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में लगातार दो दिनों से रुक-रूककर बारिश हो रही है। वही बस्तर संभाग के कई जगहों पर भारी बारिश हुई है। बारिश की वजह से लोगों को उमस से भी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार बस्तर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार जताए जा रहे हैं। कुछ जगहों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई है।

वहीं प्रदेश में हल्की सी मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। छत्तीसगढ़ समेत देशभर में इस समय मानसून की बारिश हो रही है। पहाड़ों से मैदानों तक, बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक आफत के बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट है। हालांकि 10 जुलाई से बारिश की तीव्रता कम होने के आसार है।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह से कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार सुबह एक ट्वीट में कहा कि दिल्ली के अलग-अलग स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।कल दिल्ली में दिन भर हुई मूसलाधार बारिश ने पिछले 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 126.1 एमएम बारिश दर्ज की गई। महज नौ घंटे की बारिश से दिल्ली का पारा सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

13 जुलाई के बाद मौसम ठीक होने के आसार
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के भी कई जगहों पर भारी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले पांच दिनों तक ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में भी आज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा चेतावनी जारी कि है जिसमें कहा है कि पश्चिमी यूपी में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा और बौछारें पड़ने की संभावना है। कर्नाटक में 13 जुलाई तक हल्की और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।

कहां-कहां बारिश?
पंजाब, हरियाणा और गुजरात में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. राजस्थान, उत्तराखंड, कोंकण-मालाबार तट, केरल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में तेज बारिश के साथ आंधी तूफान आने की संभावना है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगा-पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार में छिटपुट बारिश का अनुमान है।