रायपुर। छत्तीसगढ़ में नियमितीकरण समेत विभिन्न मांगों को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले प्रदेश के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों पर सरकार ने सख्ती दिखाते हुए एस्मा लगा दिया है। संविदा कर्मचारियों पर एस्मा लगाए जाने को लेकर उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, एस्मा लगा हुआ है उसके अंतर्गत कार्रवाई करनी पड़ेगी। जनहित में ऐसे फैसले लेने पड़ते हैं।

दरअसल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव नई दिल्ली प्रवास से बुधवार को राजधानी रायपुर लौटें। इस दौरान रायपुर एयरपोर्ट पर उप मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से चर्चा की। टीएस सिंहदेव ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से हुए मुलाकात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में हवाई सेवा को लेकर बातचीत हुई है। इसके साथ ही जीएसटी विभाग की हुई बैठक को लेकर भी जानकारी दी है।

सीएम सिंहदेव ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात हुई। उनसे अंबिकापुर हवाई पट्टी को लेकर चर्चा हुई। हवाई पट्टी के संबंध में 67 बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई। कुछ तकनीकी समस्याएं हैं, उसे जल्द दूर किया जायगा। इसके साथ ही बिलासपुर एयरपोर्ट के विस्तार पर भी चर्चा हुई। आर्मी से जमीन वापस मिल गई है। विस्तार के लिए सरकार जल्द प्रस्ताव केंद्र को देगी।

जीएसटी विभाग की बैठक पर डिप्टी सीएम ने कहा कि, कल 8 घंटे तक बैठक चली है। बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग का मुद्दा था। इससे 28 परसेंट से फेस वैल्यू पर टैक्स लिया जाएगा। इस फैसले से राजस्व बढ़ेगा।

वहीं, प्रदेश के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों पर एस्मा लगाए जाने पर डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने कहा कि मैं बाहर था, इसकी जानकारी नहीं है। एस्मा लगा हुआ है उसके अंतर्गत कार्रवाई करनी पड़ेगी। जनहित में ऐसे फैसले लेने पड़ते हैं।

उल्लेखनीय है कि, छत्तीसगढ़ सरकार ने 11 जुलाई को आपातकालीन सेवाओं के मद्देनजर स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ एस्मा लगाया है। एस्मा लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अब स्वास्थ्य सेवाओं से इतर प्रदर्शन में शामिल नहीं हो सकेंगे। वहीं संविदाकर्मी सरकार के इस फैसले के विरोध में आज जल सत्याग्रह करने जा रही है।