प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय फ्रांस की यात्रा समाप्त कर यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) पहुंच गए है। आज अबू धाबी में एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने शानदार स्वागत किया। UAE में पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत किया गया। यूएई में पीएम मोदी के स्वागत के लिए दुबई के बुरिज खलीफा भारतीय तिरंगे के रंग में रंगा दिखा। भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रंग प्रदर्शित करने के लिए पीएम मोदी की तस्वीर भी प्रदर्शित किया गया। भारतीय पीएम के स्वागत में लाइट से ही वेलकम ऑनरेबल प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी ( माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत है) लिखा गया।

बता दें कि पीएम मोदी इस दौरे पर वैश्विक मुद्दों और रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी का पिछले 9 साल में यूएई का यह 5वां दौरा है। UAE में पीएम मोदी अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद शेख जायद से भी मिले। पिछले साल बिन जायद ने खुद प्रोटोकॉल तोड़कर पीएम मोदी को रिसीव किया था। वहीं, साल 2019 में बिन सलमान ने मोदी को बड़ा भाई बताया था। पीएम इस दौरे पर पीएम रक्षा, ऊर्जा, विज्ञान और प्राद्योगिकी पर बात करेंगे।

ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर होगी चर्चा

इस दौरे पर दोनों देश ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। साथ ही ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर डील के बाद भारत और यूएई डील की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। दोनों देशों के नेता हमेशा से नियमित रूप से एक दूसरे के संपर्क में रहे हैं। कोरोना के दौरान भी दोनों देश एक दूसरे से जुड़े थे।

बता दें कि एक साल के भीतर भारत और यूएई के व्यापार में 19 फीसदी का उछाल आया है। दोनों देशों का व्यापार करीब 85 अरब अमेरिकी डॉलर का है।

कैसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम?

दोपहर 2.10 बजे-औपचारिक स्वागत
दोपहर 3.20 बजे- लंच में शामिल होंगे
शाम 4.45 बजे- दिल्ली के लिए रवाना होंगे

भारत में मुस्लिम देशों का निवेश कितना है?

UAE- $3.35 अरब
सऊदी अरब- $3.15 अरब
मिस्र- $37 मिलियन
ईरान- $1.91 बिलियन
तुर्किए- $ 1.99 बिलियन
बांग्लादेश- $15 बिलियन

गौरतलब है कि इससे पहले दो दिन के फ्रांस फ्रांस दौरे पर गए पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। अब फ्रांस-भारत मिलकर लड़ाकू विमानों के इंजन बनाएंगे।