रायपुर। छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा होलसेल कॉरीडोर मार्केट नवा रायपुर अटल नगर में बनेगा। इसके लिए सेक्टर 35 के अलावा आसपास की जगहों पर 1100 एकड़ जमीन की पहचान की जा चुकी है। नवा रायपुर में प्रस्तावित होलसेल कॉरिडोर निर्माण के लिए पहले चरण का काम विधानसभा चुनाव के पहले शुरू हो सकता है। नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण ने इस दिशा में अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। नगर और ग्राम निवेश विभाग से भू-उपयोग बदलने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है। जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना का प्रकाशन राजपत्र में किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि, प्रदेश का सबसे बड़ा और सर्वसुविधायुक्त होलसेल कॉरिडोर मार्केट के निर्माण कार्य का भूमिपूजन विधानसभा चुनाव के पहले करने की तैयारी चल रही है। व्यापारी संगठन इस योजना को क्रियान्वित करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहे हैं। होलसेल कॉरिडोर के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति के बाद जमीन का सर्वे भी पूरा कर लिया गया है। अब प्लान तैयार करने का कार्य किया जा रहा है।

8 हजार दुकानें होंगी शिफ्ट
मिली जानकारी के अनुसार, प्रस्तावित होलसेल कॉरिडोर मार्केट के लिए नवा रायपुर सेक्टर 35 और उसके आसपास करीब 1100 एकड़ जमीन का चयन किया गया है। यहां 85 से अधिक व्यापारी संगठनों की लगभग 8 हजार दुकानें शिफ्ट होंगी। प्रस्तावित होलसेल कॉरिडोर में सड़क, बिजली, पानी, अस्पताल, बैंक, वाहन पार्किंग, फूड जोन जैसी तमाम सुविधाएं होंगी। होलसेल कॉरिडोर के प्लान को लेकर कंसल्टेंट की व्यापारियों के साथ लगातार बैठकें हो रही हैं। होलसेल कॉरिडोर का निर्माण चरणवद्ध तरीके से होगा। पहले चरण में करीब 500 एकड़ भूमि में होलसेल कॉरिडोर विकसित किए जाने की योजना है। होलसेल कॉरिडोर के लिए चिन्हित जमीन का भू-उपयोग बदलकर मिश्रित किया जा रहा है। होलसेल कॉरिडोर निर्माण से रायपुर शहर में ट्रैफिक के दबाव से काफी राहत मिलेगी।

217 एकड़ जमीन पर बनेगी एयरो सिटी
नवा रायपुर में स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास प्रस्तावित एयरो सिटी की ड्राइंग-डिजाइन और प्लान तैयार करने के लिए कंसल्टेंट नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। कंसल्टेंट की ओर से चिन्हित जमीन का मार्केट वैल्यू सर्वे कर प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा। कंसल्टेंट प्रभावित भूमि स्वामियों और अन्य लोगों की जरूरत व प्रोजेक्ट का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देगा। एयरो सिटी लगभग 217 एकड़ जमीन पर बनेगी। चिन्हित भूमि का भू-उपयोग बदलकर मिश्रित किया जा रहा है।

चुनाव के पहले निर्माण शुरू
वहीं, नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक प्रेमकुमार पटेल ने बताया कि नवा रायपुर में होलसेल कॉरिडोर और एयरो सिटी के लिए चिन्हित जमीन का भू-उपयोग बदलने की प्रक्रिया जारी है। वहीं छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर परवानी ने बताया कि चुनाव के पहले निर्माण शुरू होने की उम्मीद नवा रायपुर में होलसेल कॉरिडोर के लिए प्रस्तावित जमीन का भू-उपयोग बदलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विधानसभा चुनाव के पहले होलसेल कॉरिडोर के पहले चरण के कार्य का भूमिपूजन होने की उम्मीद है।