रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन शुक्रवार को सदन में गोठान और गोबर का मुद्दा गुंजा। भाजपा विधायकों ने गोठान के नाम पर पूरे प्रदेश में घोटाला होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि, चारा घोटाले से भी बड़ा गोबर घोटाला है। सदन में प्रश्नकाल के दौरान गोठान और गोबर का मुद्दा उठाते हुए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि, गोठान से संबंधित जानकारी गलत दी गई है। ऐसा तो नहीं अपूर्ण गोठानों की वस्तु स्थिति को छुपाने की कोशिश की जा रही है। कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि जानकारी बिल्कुल सही दी गई है। कोई गड़बड़ी नहीं है।

मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि, प्रदेश में 10,336 गोठान स्वीकृत हैं। इसमें 10,240 गोठान बन गए हैं। 84 गोठान नहीं बने हैं। 2 जनवरी 2019 से 30 जून 2023 तक कुल 1,23,19,845.64 क्विंटल गोबर सरकार ने खरीदा है, जिसकी राशि 24,639.69 लाख भुगतान किया गया। 2 सौ 91 करोड़ से ज्यादा का गोबर बेचा गया है। इसमें नुकसान नहीं बल्कि फायदा हुआ है। वहीं, भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने कहा कि करीब 246 करोड़ का गोबर खरीदा गया है और सरकार ने 17 करोड़ का गोबर बेचा है, फिर 229 करोड़ का गोबर कहां गया? मंत्री ये बताएं कि ये 229 करोड़ रुपए कहां गए? ये चारा घोटाला से बड़ा भी गोबर घोटाला है।

किस कोल्ड स्टोरेज में रखा गया है गोबर ?
कृषि मंत्री साहू ने कहा कि, हमने सभी जानकारी दे दी है। इस पर शिवरतन शर्मा ने कहा कि गोठान के नाम पर पूरे छत्तीसगढ़ में घोटाला हो रहा है। पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि कृषि मंत्री बदल गए, लेकिन गोठान दिखाने हमको नहीं ले गए। ये बड़ा घोटाला है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि किस कोल्ड स्टोरेज में गोबर रखा गया है ये बता दीजिए।