ऐपल यूजर्स बीते कई माह से चैटजीपीटी का लुत्फ उठा रहे हैं। हालांकि अब चैटजीपीटी को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। चैटजीपीटी को अगले हफ्ते तक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। हालांकि लॉन्च से पहले ChatGPT का प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

ट्वीट से मिली अपकमिंग ऐप की जानकारी
ChatGPT डेवलपर्स OpenAI ने इस मामले में एक ट्वीट करके जानकारी दी है। ChatGPT ऐप को पहले ही Google Play Store पर लिस्ट कर दिया गया है। लेकिन अभी तक यूजर्स ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकते थे। लेकिन अब एंड्रॉइड यूजर्स ऐप को प्री-रजिस्टर कर सकते हैं। मतलब लॉन्च होने पर आपको अलर्ट मिलेगा।

चैटजीपीटी एंड्रॉइड ऐप
कंपनी ने घोषणा की है कि एंड्रॉइड फोन और टैबलेट के लिए ChatGPT ऐप अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा। अपने iOS समकक्ष की तरह, यह ऐप भी Android यूजर्स के लिए फ्री होने की उम्मीद है। OpenAI ने Play Store पर एक लिस्ट भी जोड़ी है, जिसमें एक ‘रजिस्टर’ बटन है। यूजर इस विकल्प के साथ ऐप के लिए प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। ये यूजर ऐप उपलब्ध होने पर इसे इंस्टॉल कर सकेंगे। लिस्टिंग यूजर्स को ‘अपंजीकृत’ करने की भी अनुमति देगी।

फ्री में कर पाएंगे इस्तेमाल
चैटजीपीटी के एंड्रॉइड वर्जन की मौजूदा वक्त में बेहद कम डिटेल मौजूद है। लेकिन ऐप स्क्रीनशॉट से मालूम चलता है कि यह iOS वर्जन की तरह ही होगा। आप iOS ऐप का इस्तेमाल फ्री कर सकते हैं। यह अभी तक साफ नहीं है कि एंड्रॉइड डिवाइस में चैटजीपीटी पर वॉयस इनपुट का इस्तेमाल किया जा सकेगा या नहीं?

कैसे करें प्री-बुकिंग
सबसे पहले अपने फोन को गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
यहां OpenAI बेस्ड ChatGPT टाइप करें.जहां आपको Coming Soon का ऑप्शन दिखेगा।
इसके बाद आप Install ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
जिसके बाद आप गेम को रजिस्टर्ड कर देंगे।
मतलब जब ChatGPT लॉन्च होगा, तो सबसे पहले आपके पास नोटफिकेशन्स आएगा।

नोट – बता दें कि ऐपल की तरफ से खुद का चैटजीपीटी टूल लाया जा रहा है। साथ ही गूगल भी अपना गूगल बार्ड चैटजीपीटी जैसा एआई टूल लेकर आ रहा है। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट बेस्ड चैटजीपीटी को जोरदार टक्कर मिल सकती है।