रायपुर : छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से मानसून की सक्रियता बढ़ गई है। हालांकि की राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में तेज ने उमस बढ़ा दी है। वही मौसम विभाग ने प्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी में मानसून की दिशा में बदलाव आया है। इसके कारण 24 घंटे तक लगातार बारिश की संभावना है। 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वही राजधानी रायपुर में उमस ने तापमान बढ़ा दी है।

मौसम विभाग के अनुसार रायपुर, दुर्ग सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है। बीजापुर और नारायणपुर सहित 8 जिलों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है। दुर्ग संभाग में धमतरी, बालोद, राजनांदगांव और बस्तर संभाग सहित लगभग 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

मानसून की स्थिति में बदलाव के कारण कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका भी जताई गई है। इसलिए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। मौसम ने बुधवार 26 जुलाई से ही करवट बदली है। इसके चलते कई जगहों पर तेज और रुक-रुक कर बारिश हुई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि हल्की और मध्यम बारिश के बाद अब अगले दो दिन तेज वर्षा होगी।