टीआरपी डेस्क। केंद्र सरकार ने संसद सत्र के दौरान जानकारी दी कि कि 8,330 भारतीय विभिन्न देशों की जेलों में बंद हैं और इनमें सर्वाधिक संयुक्त अरब अमीरात में हैं। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, ‘‘मंत्रालय के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार वर्तमान में विदेशी जिलों में विचाराधीन कैदियों सहित भारतीय कैदियों की संख्या 8,330 है।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी जिले में विचाराधीन कैदियों सहित भारतीय कैदियों की संख्या संयुक्त अरब अमीरात में 1611, सऊदी अरब में 1461, नेपाल में 1222, कतर में 696, कुवैत में 446, मलेशिया में 341, पाकिस्तान में 308, यूनाइटेड किंगडम में 249, अमेरिका में 294 और बहरीन में 277 है।

मुरलीधरन ने कहा कि सरकार विदेशों में मौजूद भारतीयों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है, जिसमें विदेशी जेलों में मौजूद भारतीय भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि विदेश स्थित भारतीय मिशन सतर्क रहते हैं और स्थानीय कानून के उल्लंघन के लिए विदेशी जेल में डाले जा रहे हैं भारतीय नागरिकों की घटनाओं की बारीकी से निगरानी करते हैं और तत्पश्चात आवश्यक कदम उठाते हैं।

उन्होंने कहा कि अनेक देशों में प्रचलित कठोर गोपनीय कानूनों के कारण स्थानीय अधिकारी कैदियों के बारे में तब तक जानकारी साझा नहीं करते हैं जब तक कि संबंधित व्यक्ति ऐसी किसी जानकारी के प्रकटीकरण के लिए अपनी सहमति नहीं देता।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर