रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर बेसिक साइंस (सीबीएस) के अंतर्गत संचालित इंटीग्रेटेड एमएससी की सीटों में वृद्धि कर दी गई है। यानि अब इसमें 60 सीटों पर प्रवेश होगा। दरअसल, कार्यपरिषद में लिए गए निर्णय के आधार पर मौजूदा शैक्षणिक सत्र से ही 20 सीटें बढ़ाई गई हैं। इनमें से 10 सीटें गणित ग्रुप और 10 सीटें बायो ग्रुप की होंगी। इसके बाद अब यहां सीट संख्या 40 से बढ़कर 60 हो जाएंगी।

हालांकि, बढ़ाई गई 20 सीटों को पेमेंट सीट के अंतर्गत रखा गया है, यानि इसमें प्रवेश लेने वाले छात्रों को किसी प्रकार की छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें प्रति सेमेस्टर 20 हजार रुपए शिक्षण शुल्क देना होगा, जबकि शुरुआती 40 सीटों में मेरिट के माध्यम से दाखिला प्राप्त छात्रों को किसी तरह की अतिरिक्त राशि नहीं देनी होगी और उन्हें मासिक छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

ये छात्र ही कर सकेंगे आवेदन
इन सीटों में प्रवेश के लिए 28 जुलाई से पंजीकरण प्रारंभ होगा। पंजीकरण की अंतिम तिथि 4 अगस्त तय की गई है। इच्छुक छात्र-छात्राओं को गूगल फॉर्म के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद पंजीकृत अभ्यार्थियों से ही मेरिट के आधार पर इन 20 सीटों पर प्रवेश होगा। बता दें कि इसके लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए रविवि को 3 हजार 663 आवेदन मिले थे, जो सीट से 91.5 गुना अधिक हैं। लंबे समय से इसकी सीटें बढ़ाने की मांग की जा रही थी।

कई पाठ्यक्रमों में सीट के बराबर भी अर्जी नहीं
वहीं, शैक्षणिक सत्र 2023-24 के अंतर्गत विवि अध्ययनशाला में संचालित पाठ्यक्रमों में यह सीट संबंधित एकलौता बदलाव है जो किया गया है। इसके अलावा अन्य किसी पाठ्यक्रम की सीटें नहीं बढ़ाई गई हैं। रविवि यूटीडी में संचालित पाठ्यक्रमों में सर्वाधिक आवेदन सीबीएस के लिए ही मिल रहे हैं। सबसे कम आवेदन विज्ञान भाषा के अंतर्गत संचालित पाठ्यक्रमों के लिए मिलते रहे हैं। इस वर्ष भी कई पाठ्यक्रमों में सीट के बराबर भी अर्जी नहीं मिली है।