भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र टाउनशिप में नियम कानून को ताक में रख कर अवैध रूप से कोचिंग सेंटर और हॉस्टल संचालित किया जा रहा है। लंबे समय से चल रहे इन कोचिंग सेंटर और हास्टल से खिलाफ प्रबंधन की ओर से बड़ी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। शिकायतकर्ताओं की ओर से लीज शर्तों के विरुद्ध संचालित होने वाले आवासों की रजिस्ट्री पर रोक की मांग भी की जा रही है। इसे लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय एवं इस्पात मंत्रालय में भी शिकायत की तैयारी है। भिलाई इस्पात संयंत्र के टाउनशिप में आवासों के अलावा व्यावसायिक परिसर का भी निर्माण किया है। बावजूद कुछ लोगों के द्वारा बीएसपी आवासों को लीज पर लेकर इसका व्यापारिक उपयोग किया जा रहा है। इससे जहां बीएसपी को राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं आवासीय क्षेत्र में माहौल भी खराब हो रहा है। इसे लेकर पूर्व में शिकायत भी की गई थी परंतु कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया। वर्तमान में लीज डीड के रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू होते ही यह मुद्दा भी उठने लगा है।
आवासों में हॉस्टल शर्तों का उल्लंघन
लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रदेश महासचिव मुकेश वर्मा ने कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र एक राष्ट्रीय सम्पत्ति है और इसका दुरूपयोग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस्पात मंत्रालय व सेल के द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिकारी कर्मचारी एवं श्रमिकों के हितों के लिए निरंतर कई योजनाएं लागू कि जाती रही है।
इसी के तहत संयंत्र प्रबंधन द्वारा आवास लीज के तहत लीजडीड की रजिस्ट्री का आदेश देने से कर्मचारियोंको राहत मिली है। वर्मा ने कहा कि बीएसपी के अधिकांश लोग लीज योजना का आवास के साथ साथ व्यापारिक लाभ लेने में लग गए हैं। ऐसे लोगों की सूची तैयार कर प्रधानमंत्री कार्यालय व इस्पात मंत्रालय भेजते हुए कार्रवाई की मांग की जाएगी। आवासों का वाणिज्यिक उपयोग शर्तों का उल्लंघन है।
अधिकांश आवासों में यही शिकायत
मुकेश वर्मा ने कहा कि टाउनशिप क्षेत्र में अधिकांश लीज आवासों में मेस, किराना दुकान, बुटीक सेंटर और ब्यूटी पार्लर, कोचिंग क्लासेस एवं हॉस्टल अनाधिकृत रूप से संचालित है। यह आवास लीज शर्तों का खुला उल्लंघन है।
सेक्टर-10 मार्केट, न्यू सिविक सेंटर में हॉस्टल अनाधिकृत रूप से संचालित किया जा रहा है। जबकि शासन द्वारा हॉस्टल खोले जाने के लिए मापदंड भी बनाया गया है। आज तक बीएसपी प्रबंधन एव॔ जिला प्रशासन भिलाई टाउनशिप क्षेत्र में उक्त मापदंड लागू कराने में असमर्थ साबित हुई है।
ऐसे लाेगों पर जिला प्रशासन व भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन कार्रवाई करे। सीवरेज पाइप लाइन हो रहे जाम बीएसपी द्वारा आवासों के लिहाज से बिजली, पानी, सीवरेज आदि की व्यवस्था की गई है। परंतु हस्टल व कोचिंग की तरह आवासों के उपयोग से बिजली, पानी और सीवरेज की व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है। ऐसे क्षेत्रों में सीवरेज की समस्या को लेकर लगातार शिकायतें आ रही है। अक्सर सीवरेज लाइन जाम भी हो जा रहा है। आवास के हिसाब से लाइन बिछाई गई है परंतु हॉस्टल व कोचिंग संचालित होने की वजह से यह सुविधा कम साबित हो रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

Trusted by https://ethereumcode.net