जहां भारत के अधिकांश राज्यों में इस वक्त आफत की बारिश हो रही है, वहीं दूसरी ओर मिडिल ईस्ट देश ईरान में ऐसी भयानक गर्मी पड़ रही है कि वहां की सरकार को लॉकडाउन लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बढ़ते तापमान के मद्देनजर ईरान को दो दिन यानी 2 और 3 अगस्त को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान करना पड़ा। इसके साथ ही सरकार ने बुजुर्गों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों से घरों से नहीं निकलने की अपील की है।

बता दें कि ईरान के कई शहरों में सूरज कहर बरपा रहा है। पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. देश की सरकारी एजेंसियों के अनुसार, दक्षिणी हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है। एक अगस्त तक यहां तापमान 43 डिग्री सेल्सियस मापा गया था। आने वाले दिनों में देश के दक्षिणी शहरों में अप्रत्याशित गर्मी पड़ने की आशंका जताई गई है। ऐसे में देश की जनता का खयाल रखते हुए सरकार को देशव्यापी बंद का फैसला लेना पड़ा।

तराई क्षेत्रों में भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी
राजधानी तेहरान समेत 13 शहरों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। रिपोर्ट के मुताबिक, देश का बड़ा हिस्सा तराई क्षेत्रों से घिरा है। इस कारण यहां ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती। आमतौर पर गर्मी के दिनों में यहां का टेम्प्रेचर 26 से 32 डिग्री तक ही रहता है, लेकिन इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है।

ये देश भी भीषण गर्मी की चपेट में
बता दें कि क्लाइमेट चेंज की वजह से पूरी दुनिया इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है। उन देशों में भी जोरदार गर्मी पड़ रही है, जो ठंडे इलाकों में हैं. इनमें अमेरिका, चीन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय देश शामिल हैं. पिछले महीने जुलाई को एक हजार साल में सबसे गर्मी महीना घोषित किया था।