टीआरपी डेस्क। राज्यसभा में आज सभापति जगदीप धनखड़ और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के बीच तीखी नोकझोंक हुई। डेरेक चेयर की तरफ चिल्लाने लगे। इसके बाद सभापति ने उन्हें सस्पेंड कर दिया।

दरअसल, बहस एक पॉइंट ऑफ ऑर्डर से शुरू हुई थी। डेरेक ने कहा तो धनखड़ ने पूछा कि आपका पॉइंट ऑफ ऑर्डर क्या है? ब्रायन की आवाज तेज होती चली गई। उन्होंने कहा कि सर, हमें कम्युनिकेट करना है कि हम मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन वैसे नहीं, जैसा वे (सत्तापक्ष के लोग) चाहते हैं। इस पर सभापति नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि मैं सदस्यों से स्पष्ट कहना चाहता हूं कि अगर वे पॉइंट ऑफ ऑर्डर चाहते हैं और खड़े होकर पॉइट ऑफ ऑर्डर नहीं देते हैं… उस पर भाषण देने लगते हैं। अगर आप सिर्फ स्पेस चाहते हैं तो यह ठीक नहीं है। धनखड़ ने आगे पूछा, ‘मुझे बताइए कि किस रूल के तहत आप पॉइंट ऑफ ऑर्डर दे रहे हैं।’ इस पर डेरेन ने जवाब दिया, ‘रूल पेज 92 पर है… रूल 267 है विपक्ष के नेता लगातार मणिपुर पर चर्चा के लिए कह रहे हैं।’ यह कहते हुए ब्रायन चीखने लगे। इसके बाद उन्हें सभापति ने सस्पेंड कर दिया।

TMC सांसद की चीखें सुनकर धनखड़ ने भी आवाज तेज की। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अपनी सीट पर बैठिए। हालांकि वह बोलते जा रहे थे। इसके बाद सभापति खड़े हुए और उन्होंने आदेश दिया कि मैं डेरेक ओ ब्रायन को सदन छोड़ने का निर्देश देता हूं। इसके बाद पीयूष गोयल ने मोशन मूव किया। उन्होंने बाकी बचे हुए सत्र के लिए डेरेक ओ ब्रायन के सस्पेंशन का प्रस्ताव रखा। वह लगातार सदन की कार्यवाही को बाधित कर रहे हैं और चेयर का अपमान कर रहे हैं। गोयल ने कहा कि डेरेक वेल में जाकर नारेबाजी कर रहे थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर