राजनांदगांव । प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है। प्राइमरी, मीडिल, हाई व हायर सेकेंडरी को मिलाकर करीब 2130 से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं। इससे विद्यार्थियों का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है। शिक्षा विभाग का कहना है, भर्ती की कमी जल्द पूरी की जाएगी।
कुछ दिनों पहले छुरिया में शिक्षकों की मांग को लेकर प्रदर्शन हुआ था। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने आनन-फानन में दूसरे स्कूलों के शिक्षकों को भेजकर व्यवस्था बनाई थी।


करीब 2130 से अधिक पद पड़े खाली
नए शिक्षा सत्र शुरू होने के बाद शिक्षकों की कमी ने विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ा दी है। विषयवार शिक्षक नहीं होने के कारण पढ़ाई पर खासा असर पड़ रहा है। बता दें, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में बड़ी संख्या में शिक्ष सेवानिवृत्त हुए हैं।
पदोन्नत के बाद खाली पड़े हैं पद साल भर पहले शिक्षकों को प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति दी गई थी। जिसके चलते पद खाली पड़े हुए हैं। अब इन पदों को नई भर्ती से भरा जाएगा।


इन पदों पर होनी है भर्ती
नई भर्ती से पुराने शिक्षकों को प्रमोशन मिलेगा। प्राथमिक स्कूलों में प्रधान पाठकों के 126, सहायक शिक्षकों के 821, माध्यमिक स्कूलो में प्रधान पाठक के 65, शिक्षकों के 612 पद खाली है।
हाई और हायर सेकेंडरी में प्राचार्य, व्याख्याता, कृष शिक्षक एवं व्यायाम शिक्षक, ग्रंथपाल, सहायक शिक्षक विज्ञान, प्रयोगशाला के 503 पद रिक्त हैं। व्यायाम शिक्षकों के 92 एवं सहायक शिक्षक विज्ञान प्रयोगशाला में करीब 96 शिक्षकों के पद लंबे समय से खाली हैं।


प्रदर्शन के बाद खुलती है नींद
शिक्षकों की कमी से परेशान पालकों ने कुछ दिनों पहले छुरिया व डोंगरगढ़ में जमकर प्रदर्शन किया था। प्रदर्शन के बाद आनन-फानन में शिक्षा विभाग ने विषयवार शिक्षकों की व्यवस्था कराई थी। अभी भी कई स्कूल ऐसे हैं, जहां एक शिक्षक दो से तीन विषयों की पढ़ाई करा रहे हैं। स्कूलों में शिक्षकों की कमी ने विद्यार्थियों के साथ-साथ पालकों की परेशानी बढ़ा दी है। विद्यार्थियों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पद: प्राथमिक-948 माध्यमिक- 684 हाई व हायर सेकेंडरी- 503वर्जन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है।


राजनांदगांव ब्लॉक में करीब 435 शिक्षकों की कमी है। सबसे अधिक कमी मीडिल स्कूल में हैं। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो ऐसी व्यवस्था बनाई गई है।
-वायडी साहू, विकासखंड शिक्षा अधिकारी राजनांदगांव