film-festival

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 3 से 5 सितंबर तक आर्ट, लिट्रेचर एंड फिल्म फेस्टिवल का आयोजन दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। इस बार के आयोजन में राष्ट्रीय स्तर की फिल्मों के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फिल्में भी प्रदर्शित होंगी।

ये होंगे आकर्षण के केंद्र

कार्यक्रम आयोजक प्रीति उपाध्याय ने बताया कि रायपुर आर्ट लिट्रेचर एंड फ़िल्म फेस्टिवल का दूसरा संस्करण इस बार तीन दिवसीय रहेगा। जिसमें ये मुख्य आकर्षण के केंद्र रहेंगे-

  1. रायपुर आर्ट लिटरेचर एंड फ़िल्म फेस्टिवल में इस बार शार्ट फ़िल्म कॉम्पिटिशन में 80 से अधिक फिल्मों की एंट्री आयी हैं।
  2. भारत के प्रांतों से विभिन्न भाषाओं में फ़िल्म आयी हैं।
  3. इस बार इंटरनेशनल फिल्मों में अमेरिका और ईरान से भी फिल्में आयी हैं।
  4. इस फेस्टिवल में प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री सहित देश विदेश की कई नामचीन हस्तियाँ शामिल होंगी।
  5. कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, रायपुर, AAFT यूनिवर्सिटी, रायपुर, कलिंगा यूनिवर्सिटी, रायपुर के साथ साथ आईआईटी भुवनेश्वर, इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन MIT ADT यूनिवर्सिटी पुणे, माखनलाल यूनिवर्सिटी भोपाल, रोहतक फिल्म स्कूल से फिल्मों की एंट्री आई है।
  6. इन सबके साथ इस बार रायपुर आर्ट लिट्रेचर एंड फिल्म फेस्टिवल में बॉलीवुड से भी फिल्मों की एंट्री आई है।

प्रीति उपाध्याय ने बताया कि रायपुर आर्ट, फिल्म एंड लिट्रेचर फेस्टिवल के दूसरे संस्करण में 80 से ज्यादा एंट्री आई है। जिसमें दो अंतर्राष्ट्रीय (अमेरिका और ईरान) से भी एंट्री है। साथ ही एजुकेशनल इंस्टीट्यूट जैसे आईआईटी, KTU, MCU, MIT के अलावा बॉलीवुड से भी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

फेस्टिवल के डायरेक्टर कुणाल शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कला, साहित्य और फिल्म से संबंधित आयोजन का यह दूसरा साल है। इसकी ख्याति लगातार बढ़ती जा रही है। इस बार यह महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हो गया है। यह आयोजन छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति विभाग तथा छत्तीसगढ़ टूरिज़्म बोर्ड के सहयोग से नेचर फ्रेंड्स सोशल वेलफेयर ऑर्गनाइजेशन एवं एके एसोसिट्स द्वारा किया जा रहा है।