T20 Match Highlights: बुमराह की कप्तानी में भारत ने आयरलैंड को दी करारी शिकस्त

नई दिल्ली। भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने दो रन से जीत लिया है। भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया और आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर महज 139 रन बना पाए। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 6.5 ओवर में दो विकेट खोकर 47 रन बना लिए थे। इसके बाद बारिश की वजह से खेल को अस्थाई रूप से रोकना पड़ा।

ऐसे हराया भारत ने आयरलैंड को

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय टीम ने आयरलैंड को दो रन से हरा दिया है। इस मैच में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर महज 139 का स्कोर ही बना पाएं। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 6.5 ओवर में 47/2 का स्कोर बनाया। इसके बाद बारिश आ गई और आगे का खेल नहीं हो सका। डकवर्थ लुईस नियम के तहत टीम इंडिया ने यह मैच दो रन से अपने नाम किया और तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने में कामयाब रही।

आयरलैंड के लिए बल्ले के साथ बैरी मैकार्थी ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच के आखिरी ओवर तक नाबाद 51 रन बनाए। कर्टिस कैम्फर ने 39 रन का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा सिर्फ पॉल स्टर्लिंग और मार्क अडायर सिर्फ दहाई का आंकड़ा तक ही पहुंच पाएं। वहीँ भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा, जसप्रीत बुमराह और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट झटके। अर्शदीप को एक विकेट मिला। हालांकि, अर्शदीप अपने आखिरी ओवर में बहुत महंगे साबित हुए। बल्लेबाजी में भारत के लिए यशस्वी ने 24 और ऋतुराज ने 19 रन बनाए। तिलक खाता नहीं खोल पाए और संजू एक रन बनाकर नाबाद रहे। सीरीज का अगला मैच रविवार को होना है।

आयरलैंड का कैसा रहा प्रदर्शन ?

भारत के साथ खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरे आयरलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। 327 दिन बाद वापसी कर रहे भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में एंड्रयू बालबर्नी और लोरन टकर को आउट कर आयरलैंड को बैकफुट पर ला दिया। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने हैरी टेक्टर और जॉर्ज डॉकरेल को पवेलियन भेजा। आयरलैंड की टीम पावरप्ले में चार विकेट खोकर महज 30 रन ही बना पाई। भारत के लिए वापसी कर रहे कप्तान बुमराह और कृष्णा की धमाकेदार जोड़ी ने आयरलैंड को बैकफुट में ढकेल दिया। बीच के ओवरों में रवि बिश्नोई ने कप्तान पॉल स्टलिंग और मार्क अडायर को आउट कर चलता किया।

31 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद आयरलैंड की टीम बहुत मुश्किल में दिख रही थी, लेकिन मार्क अडायर और कर्टिस कैंफर ने मोर्चा संभाला और 28 रन जोड़ टीम को थोड़ी बेहतर स्थिति में पहुंचाया। अडायर 16 रन बनाकर बिश्नोई का शिकार हुए। 59 रन पर आयरलैंड के छह विकेट गिर चुके थे। इसके बाद मैकार्थी ने कैंफर के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। दोनों ने तेज गति से रन बनाए। अंत में अर्शदीप ने कैंफर को 39 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। हालांकि, मैकार्थी दूसरे छोर पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते रहे और अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक भी जड़ दिया। उन्होंने 33 गेंद में नाबाद 51 रन बनाए और भारत को 140 रनों का लक्ष्य दिया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा