नई दिल्ली। हिन्दूओं का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली को आने में अभी कुछ ही महीने शेष है। बड़ा त्यौहार होने के कारण दूसरे शहरों में रहने वाले लोग बड़ी संख्या में अपने घर पहुंचते हैं और अपने परिजनों के साथ दिवाली मनाते हैं। इस दिवाली प्लेन में सफर करने वालों को पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा किराया चुकाना पड़ेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, त्योहारी सीजन में 10 से 16 नवंबर, 2023 के बीच हवाई किराये में 89 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। गो फर्स्ट संकट और स्पाइसजेट के ऑपरेशन में आ रही दिक्कतों के कारण किराये में कई गुना तक का इजाफा देखा जा रहा है।


इन रूट्स पर बढ़ा सबसे ज्यादा हवाई किराया
ट्रैवल वेबसाइट Ixigo के अनुसार, दिवाली वाले हफ्ते यानी 10 से 16 नवंबर, 2023 के बीच दिल्ली से अहमदाबाद के बीच 80 दिन से अधिक वक्त में औसत हवाई किराया 5,688 रुपए है, जो पिछले साल दिवाली के हफ्ते के मुकाबले 72 फीसदी ज्यादा है। ध्यान देने वाली बात ये है कि पिछले साल दिल्ली से अहमदाबाद के बीच दिवाली के समय एयरलाइंस द्वारा कुल 290 फ्लाइट्स का संचालन किया गया था। वहीं इस साल यह आंकड़ा 15 फीसदी तक कम हो सकता है। ऐसे में फ्लाइट्स की संख्या कम होने पर यात्रियों को ज्यादा परेशानी के साथ ही टिकट मिलने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं Ixigo के डेटा के अनुसार दिल्ली-श्रीनगर रूट पर हवाई किराये में 89.11 फीसदी, बेंगलुरु-हैदराबाद रूट में 63 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की जा रही है। हालांकि एयरलाइंस कंपनियों ने दिवाली के दौरान 41 फीसदी ज्यादा फ्लाइट्स के ऑपरेशन का प्लान बनाया है।


गो फर्स्ट संकट ने बढ़ा दी परेशानी
एक विमानन कंपनी के अ​धिकारी ने कहा कि दिल्ली-अहमदाबाद मार्ग पर गो फर्स्ट हर हफ्ते करीब 42 उड़ानें चलाती थी, जो अब बंद हो चुकी हैं। इस रास्ते पर स्पाइसजेट की उड़ानें भी पिछले एक साल में कम हुई हैं। अब हफ्ते में उसकी करीब 14 उड़ानें ही चलती हैं। दूसरी विमानन कंपनियों के पास इस मार्ग पर उड़ाने के लिए पर्याप्त विमान ही नहीं हैं।


जून-जुलाई में हवाई किराये में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी
आर्थिक संकट में घिरी गो फर्स्ट के मई 2023 में फ्लाइट संचालन बंद होने के बाद से जून और जुलाई में देशभर के प्रमुख रूट्स पर हवाई किराये में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले साल फेस्टिव सीजन यानी अक्टूबर के दौरान 1.14 करोड़ लोगों ने हवाई सफर किया था, वहीं इस साल जून जुलाई में हवाई सफर करने वालों की संख्या बढ़कर 1.24 और 1.21 करोड़ हो गई थी। इसके साथ ही गो फर्स्ट के फ्लाइट्स संचालन बंद होने के बाद अचानक हवाई किराये में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई। ऐसे में एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि इस साल भी मुख्य हवाई रूट्स पर एयर फेयर में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।