नई दिल्ली। इन दिनों टमाटर के दामों ने आम आदमी की जेब काट रखी है। लेकिन बड़े दिनों बाद राहत की खबर सामने आई है। जनता को राहत देने के लिए सरकार कई शहरों में सस्ते रेट पर टमाटर की बिक्री कर रही है। सरकारी एजेंसियां जैसे एनसीसीएफ और नाफेड कई शहरों में रिटेल से बहुत कम दाम पर टमाटर बेच रही हैं। आज यानी रविवार 20 अगस्त को सरकार ने टमाटर के दाम में बड़ी कटौती करते हुए इसे 40 रुपये किलो के हिसाब से बचने का फैसला किया है।

इन शहरों में बिक रहे सस्ते टमाटर
गौरतलब है कि भारत के कई शहरों में पिछले दो से तीन महीनों के भीतर टमाटर की कीमत 200 से 300 रुपये किलो तक पहुंच गई थी। ऐसे में आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने जुलाई से ही नाफेड और एनसीसीएफ की मदद से कई शहरों में सस्ती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू कर दी थी।

अब कर 15 लाख किलो टमाटर की बिक्री
मिली जानकारी के मुताबिक अब तक इन दोनों एजेंसियों ने देशभर में 15 लाख किलो से अधिक टमाटर की बिक्री की है। यह एजेंसियां दिल्ली-एनसीआर समेत राजस्थान के जयपुर, कोटा, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, बिहार के पटना और मुजफ्फरपुर, आरा और बक्सर कम कीमत पर टमाटर बेच रही हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि इस टमाटरों को सरकार बड़ी संख्या में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की मंडियों से खरीद रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में टमाटर की कीमत पर सरकार के कदमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि देश में खाद्य महंगाई दर को कंट्रोल करने के लिए सरकार नेपाल से बड़ी संख्या में टमाटर का आयात कर रही है। सरकार के इस फैसले के बाद नेपाल से टमाटर की खेप वाराणसी, कानपुर और दिल्ली पहुंच चुकी है।