बिजनेस डेस्क। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर आज (21 अगस्त) BSE और NSE में लिस्ट हो गए। BSE पर इसकी लिस्टिंग 265 रुपए पर हुई। NSE पर लिस्टिंग 262 रुपए पर हुई। पहले इस कंपनी का नाम रिलायंस स्ट्रेटेजिक इनवेस्टमेंट्स था। इस शेयर का डिस्कवर्ड प्राइस 261.85 रुपए था। पहले यह कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का हिस्सा थी। RIL से अलग होने के बाद आरआईएल के शेयरधारक को हर एक शेयर पर जियो फाइनेंशियल का एक शेयर एलॉट किया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग होने के बाद करीब एक महीने तक जेएफएस का शेयर एक डमी स्टॉक रहा। अब इसकी लिस्टिंग हो रही है। यह स्टॉक अगले 10 ट्रेडिंग सेशंस में ट्रेड-टू-ट्रेड सेगमेंट में रहेगा।

वहीं दूसरी तरफ रिलायंस के शेयर 1.33 फीसदी की गिरावट के साथ 2522.65 रुपए (Reliance Share Price) पर है।

ट्रेड-टू-ट्रेड सेगमेंट का क्या मतलब है?

ट्रेड-टू-ट्रेड सेगमेंट में ट्रेडिंग का मतलब यह है कि इस शेयर में सिर्फ डिलीवरी बेसिस पर कारोबार होगा। अगर आप इस शेयर को खरीदते हैं तो आपको इसकी डिलीवरी लेनी पड़ेगी। आप इस शेयर को सुबह में खरीदकर दोपहर या शाम में बेच नहीं सकते। इसे इंट्रा-डे ट्रेडिंग कहा जाता है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में इंट्रा-डे ट्रेडिंग की इजाजत 10 दिन तक नहीं होगी।

अगर कोई इनवेस्टर जियो फाइनेंशियल के स्टॉक को सुबह में खरीदता है और उसी दिन उसे बेचने की कोशिश करता है तो उसका ऑर्डर रिजेक्ट हो जाएगा। इसका मतलब है कि अगले 10 दिन तक इसमें सिर्फ डिलीवरी आधारित ट्रेडिंग होगी।

कई दिग्गज कंपनियों से ज्यादा होगा मार्केट कैपिटलाइजेशन

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के स्टॉक का सिंबल JIOFIN होगा। इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा होने का अनुमान है। इस तरह यह कंपनी इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी NBFC कंपनी बन जाएगी। इसका मार्केट कैप निफ्टी 50 में शामिल कई दिग्गज कंपनियों के मार्केट कैप से ज्यादा होगा। इनमें Hero MotoCorp और Grasim Industries जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net