रायपुर।रायपुर रेल मंडल भारत स्काउट एवं गाइड ने तीसरा जिला कोस्टल ट्रैकिंग कैम्प का आयोजन चेन्नई – ऊटी में किया। इस कैम्प में रायपुर मंडल के सभी ग्रुप से 54 स्काउट गाइड, रोवर रेंजर एवं लीडर्स ने भाग लिया। इस दौरान नुक्कड़ नाटक से पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया. कैम्प का मुख्य उद्देश्य बच्चों को ट्रैकिंग संबंधी जानकारी देना एवं समुद्री जीवों, वहां का पर्यावरण, रहन सहन, समुद्र के पास अपनी सुरक्षा एवं अन्य जानकारी हासिल करना था।

रायपुर मंडल ने पूर्व में दो कैम्प दीघा एवं रामेश्वरम में भी आयोजित किया था. कैम्प का संचालन DOC स्काउट एस अरुण मुदलियार एवं DOC गाइड नन्दनी गोंड ने किया. डीटीसी स्काउट ch श्रीनिवास राव एवं डीटीसी गाइड वी मैत्री के दिशा निर्देश एवं मार्गदर्शन में ट्रैकिंग की गतिविधियों को पूरा किया गया. जिला सचिव निशांत मुदलियार ने कैम्प एवं आने जाने की रूपरेखा तैयार किया था और तय योजना के तहत सभी सफल कैम्प के आयोजन के पश्चात सकुशल घर वापस लौट आए।

कैम्प की शुरुआत चेन्नई के जिला मुख्यालय में किया गया. बच्चों ने चेन्नई में peace मार्च, ट्रैकिंग, मरीना बीच एवं वहां के मुख्य मंदिर का दर्शन किया. समुद्र तट पर ट्रैकिंग के दौरान बच्चों ने स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक कर और पीस मार्च के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया, जिसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने खूब सराहा. वहां से बच्चों को ऊटी ले जाया गया, जहां बच्चों ने ऊटी के सुंदर वातावरण एवं नीलगिरि हिल्स के मनोरम दृश्य का आनंद लिया ।