साइबर सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार निकालेगी 35 लाख नौकरियां

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ रहे साइबर अपराध के मामलों पर नकेल कसने के लिए केंद्र सरकार साइबर सुरक्षा को लेकर बड़ा घोषणा कर सकती है। युवाओं के पास साइबर जगत में नौकरी पाने का यह सुनहरा अवसर होगा। साइबर सेल की रिपोर्ट की माने, तो आने वाले समय में साइबर अपराध इतना ज्यादा बढ़ सकता है कि छोटे दुकानों से लेकर बड़े कारोबारियों को भी साइबर सुरक्षा की जरुरत पड़ेगी। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार आईआईटी कानपुर में साइबर सुरक्षा को लेकर पाठ्यक्रम भी संचालित कर रही है। केंद्र सरकार की सी-3 आई इनोवेशन हब से स्नातक व सर्टिफिकेट लेवल के पाठ्यक्रम उपलब्ध है। इसके साथ ही आईआईटी कानपुर में साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सी-3 आइ हब सेंटर इनोवेशन में काम सुचारु रूप से किया जा रहा है।
यहां हैकर्स की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए हनी पाट उपकरण लगाया जा रहा है। जिसपर दिनभर में हजारों साइबर हमले दर्ज होते हैं।

कन्फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में साइबर सिक्योरिटी मार्केट 4.3 बिलियन अमेरिकी डालर की रही, जो 2025 तक बढ़कर 13.6 बिलियन डालर होने की संभावना है। जिससे लगभग 35 लाख से अधिक साइबर एक्सपर्ट की जरूरत होगी।

कानपुर के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. रक्षित टंडन ने बताया कि, साइबर सुरक्षा को लेकर विशेषज्ञों की तेजी से मांग बढ़ रहे हैं। कॉलेज और विश्वविद्यालय में सुरक्षा को लेकर जो विशेषज्ञ तैयार किए जा रहे हैं, उसकी प्रक्रिया अभी बहुत धीमा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम