चंद्रयान-3 की सफलता पढ़ेंगे स्कूली बच्चें, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

नई दिल्ली। चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक सफलता की कहानी अब प्रत्येक बच्चें के जुबान पर होगी। क्योंकि केंद्र सरकार चंद्रयान-3 के सफलता को पाठ्यक्रम में शामिल करने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को ऐलान किया, जिसमें उन्होंने कहा कि, स्कूली बच्चों को कॉमिक्स के जरिए चंद्रयान-3 की गौरव गाथा पढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मिशन लाइफ’ व ‘स्वच्छ मिशन’ जैसे विषयों को भी कामिक्स बुक्स के रूप में पढ़ाया जाएगा।

आपको बता दे, चंद्रयान-3 के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला भारत विश्व का पहला देश बन चूका है। 23 अगस्त 2023 को भारत और भारतीय वैज्ञानिकों की इस सफलता को वैसे तो करोड़ों लोगों ने लाइव देखा था, लेकिन यह ऐतिहासिक सफलता नई पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायी रहे, इसके लिए केंद्र सरकार स्कूली पाठ्यक्रम में चंद्रयान-3 की सफलता को प्रमुखता से शामिल करने की तैयारी कर रही है।

शिक्षा अधिकरियों ने बताया कि, नए शैक्षणिक सत्र यानी 2024 से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत तैयार होने वाली पाठ्य पुस्तकों में चंद्रयान-3 बच्चों को कामिक्स बुक्स के रूप में पढ़ने को मेलगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम