एक ही डोज में होगा डेंगू का सफल इलाज, सीरम इंस्टीट्यूट के चेयरमैन ने किया ऐलान

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में इन दिनों डेंगू के मामले अधिक मिल रहे हैं। इस बीच एक राहत की खबर आ रही है। एक साल में डेंगू का टिका तैयार कर लिया जाएगा। जिससे डेंगू मरीजों का सफल इलाज किया जा सकेगा। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने इसे लेकर अमेरिका कि जैव प्रौद्योगिकी कंपनी ‘विस्टेरा’ के साथ गठजोड़ भी किया है। सीरम इंस्टीयूट के चेयरमैन साइरस पूनावाला ने इसे लेकर बड़ी बात कही है, पूनावाला ने कहा, इस नई वैक्सीन की अफ्रीकी देशों और भारत में बहुत ज्यादा जरूरत है। क्योंकि यहां हर साल लाखों लोग डेंगू से पीड़ित हो रहे हैं। एक साल के अंदर हम डेंगू का इलाज और टीका विकसित कर लेंगे।

बता दे, सीरम इंस्टीट्यूट लंबे समय से डेंगू के टीके पर काम कर रहा है और इससे संबंधित कई परीक्षण पहले किए जा चुके हैं। पूनावाला ने बताया कि, डेंगू का जो टीका विकसित किया जा रहा है, जो इस वायरस के भी चार स्ट्रेन पर कारगर होगा। दरअसल, इस वायरस के चार स्ट्रेन होने के कारण ही टीका बनाने में इतना समय लग रहा है। अगर वायरस का एक ही स्ट्रेन हो तो टिका विकसित करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। सीरम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, यह निष्कर्ष सामने आया था कि वयस्कों में डेंगू के टीके की एक खुराक सुरक्षित और प्रभावी है।

10 करोड़ से अधिक मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेंगू को लेकर एक रिपोर्ट भी जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि, दुनियाभर में डेंगू के हर साल 10 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या अफ्रीका और एशिया द्वीप के देशों से है। भारत में बरसात के मौसम में डेंगू के मामले बढ़ते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम