जम्मू-कश्मीर: विधानभा चुनाव के लिए तैयार केंद्र सरकार, तीन चरणों में होंगे चुनाव

नई दिल्ली। विवादित राज्य जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर केंद्र सरकार तैयार है ।गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में जम्मू-कश्मीर के अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पिछले दिनों से सुनवाई चल रही है। अनुच्छेद 370 मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट से कहा गया कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन स्तरों पर होंगे। पहला पंचायत स्तर पर, दूसरा नगर निकाय और फिर विधानसभा चुनाव होंगे।

गुरुवार को केंद्र सरकार ने कोर्ट में दायर हलफना में कहा था कि, राज्य में जम्मू-कश्मीर में किसी भी समय विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। सॉलिसटर जनरल तुषार मेहता ने सरकार की ओर से दलीलें देते हुए कहा था कि, वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम तेजी से चल रहा है। राज्य में पंचायत और पालिका चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव कराए जा सकते है। जिसमें राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर काम करेगी।

तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि, केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पूर्ण राज्य का दर्जा देने की प्रक्रिया में अभी समय लगेगा। जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूचि को अपडेट करने में एक महीने का समय लग सकता है। राज्य में पंचायत चुनाव और नगर निकाय चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे, जोकि तीन चरणों में पूरी होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम