मणिपुर की 'कॉम' गांव को लेकर मैरी काम ने गृहमंत्री को लिखा पत्र, सेना से सुरक्षा मांगी

नई दिल्ली। मणिपुर में हिंसा और कॉम गांव में घुसपैठ को लेकर पद्म विभूषण विजेता मेरी कॉम ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर अमित शाह से हस्तक्षेप की मांग की है। जिससे दोनों संघर्षरत समूहों को मणिपुर के कॉम गांवों में घुसपैठ को रोका जा सके। गुरूवार को लिखे पत्र में मैरी कॉम ने कहा कि, कॉम जनजाति मणिपुर की एक स्वदेशी जनजाति है और अल्पसंख्यकों की सबसे छोटी जनजाति है। मणिपुर में सभी लोगों, विशेष रूप से मैतेई और कुकी से एक साथ रहें और अपने मतभेदों को दूर करने और राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने का आग्रह किया।

स्टार बॉक्सिंग प्लेयर मैरी कॉम ने कहा, “हम सभी दोनों प्रतिद्वंद्वी समुदायों के बीच बिखरे हुए हैं, दोनों तरफ से मेरे समुदाय के खिलाफ हमेशा अटकलें और संदेह होते रहे हैं, और सभी लोग समस्याओं के बीच में हम फंसे हुए हैं। कमजोर आंतरिक प्रशासन और अल्पसंख्यक जनजातियों के बीच समुदाय के रूप में छोटे आकार के कारण हम अपने अधिकार क्षेत्र में घुसपैठ करने वाली किसी भी ताकत के खिलाफ खड़े होने में सक्षम नहीं हैं”।

मैरी कम ने भारतीय सेना भी किया अनुरोध

पद्म विभूषण पुरस्कार और स्टार बॉक्सर मैरी ने कहा, दोनों समुदाय के बीच हो रहे संघर्ष से कॉम गांवों में घुसपैठ से रोकने के लिए सुरक्षा बलों की मदद चाहते हैं। पूर्व राज्यसभा सदस्य मैरी कॉम ने भारतीय सेना, अर्धसैनिक बल और राज्य बलों के सभी तैनात सदस्यों से अनुरोध किया कि, वे कॉम आबादी की सुरक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में निष्पक्ष रहें और राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बनाए रखने में सफल हों।

मैरी ने कुकी और मेतेई समुदाय के लोगों से आग्रह किया कि, हम आपसी मतभेद दूर करे और राज्य में शांति का वातवरण बनाने में मदद करे. दोनों समुदाय के लोग एक साथ रहें। हमें राज्य में सामान्य स्थिति बनाने में एक दूसरे की जरुरत है, इसलिए जख्म और मतभेद को भुलाने की कोशिश करे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम