चांद, सूरज के बाद ISRO का अगला मिशन अंतरिक्ष अध्ययन, XPoSat करेगा लांच

नई दिल्ली। चांद, सूर्य के बाद इसरो अंतरिक्ष को लेकर नए मिशन की तैयारी में है। इस मिशन के तहत इसरो को अंतरिक्ष से जुडी महत्वपूर्ण जानकरियां इकट्ठा करने में मदद मिलेगी। इसरो अंतरिक्ष को लेकर XPoSat लांच करेगा, जिसका लांचिंग डेट फिलहाल तय नहीं हुआ है।

चांद के दक्षिणी धुर्व पर सफल लैंडिंग के बाद इसरो ने 2 सितंबर को सूरज को लेकर आदित्य एल1 लांच किया है। पिछले 11 दिन में इसरो ने ये दो इतिहास रचे हैं। शनिवार को श्रीहरिकोटा से आदित्य एल-1 की सफल लॉन्चिंग के बाद इसरो के हौसले और भी बुलंद हो गए हैं। अब इसरो अपने नए मिशन पर काम कर रही है, जिसका मकसद अंतरिक्ष का अध्ययन करना है।

क्या है XPoSat मिशन

XPoSat यानी एक्स रे पोलारिमीटर सैटेलाइट भारत का पहला समर्पित पोलारिमेट्री मिशन होगा, जो मुश्किल हालात में भी चमकीले खगोलीय एक्सरे स्रोतों के विभिन्न आयामों का अध्ययन कर डेटा को भारत भेजेगा। इसके लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में अंतरिक्ष यान भेजा जाएगा, जिसमें दो वैज्ञानिक अध्ययन उपकरण (पेलोड) लगे होंगे।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO के मुताबिक, इसके दो पेलोड POLIX और XSPECT होंगे। इसमें POLIX का काम खगोलीय मूल के 8-30 KV फोटॉन की मध्यम एक्स-रे ऊर्जा रेंज में पोलारिमेट्री मापदंडों को मापना है। जबकि एक्सस्पेक्ट पेलोड 0.8-15 केवी की ऊर्जा रेंज में स्पेक्ट्रोस्कोपिक के बारे में बताएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम