नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारी जोरों पर है। दिल्ली पुलिस ने रविवार को राजधानी के मुख्य इलाकों में फुल ड्रेस रिहर्सल की। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों से आए कार के काफिलों को सुरक्षा प्रदान करते हुए अन्य स्थानों तक पहुंचाया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने लोगों से कहा है कि वे हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन या बस टर्मिनल से आने-जाने के लिए ‘जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ पर बताए गए यातायात सुझावों का पालन करें। पुलिस के अनुसार, पहला अभ्यास सुबह 8 बजे से 9 बजे तक, जबकि दूसरा अभ्यास सुबह 9:30 से 10 बजे तक किया गया। तीसरा और अंतिम अभ्यास दोपहर 12:30 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

इन मार्गों पर रहेंगी यातायात पाबंदियां
आज महात्मा गांधी मार्ग, आईपी फ्लाईओवर, राजघाट चौक, शांति वन चौक, सलीम गढ़ बाईपास, भैरों रोड, रिंग रोड, मथुरा रोड, शेरशाह रोड, सी-हेक्सागन, मानसिंह रोड पर गोलचक्कर, गोल मेथी, तीन मूर्ति, यशवंत प्लेस, ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग और टॉल्स्टॉय मार्ग पर यातायात पर कुछ पाबंदियां रहेंगी। पुलिस के अनुसार, लोगों को इन मार्गों पर सामान्य से अधिक यातायात मिल सकता है, इसलिए उन्हें यात्रा की पहले से विस्तृत योजना बनाने और निर्दिष्ट समय में इन मार्गों का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी जाती है। अभ्यास के दौरान यातायात प्रभावित होने की आशंका है, इसलिए लोगों को मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

यहां से कर सकते हैं आना-जाना
इसी तरह के अभ्यास शनिवार को भी किए गए थे। पुलिस ने कहा कि लोग उत्तर-दक्षिण गलियारे के लिए रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, नोएडा लिंक रोड, पुस्ता रोड, युधिष्ठिर सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रिंग रोड और मजनू का टीला आदि मार्ग से आ-जा सकते हैं।

बसों के मार्ग में किया जा सकता है बदलाव
पुलिस के मुताबिक, यात्रियों को नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डे तक यात्रा के लिए निजी वाहनों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी का इस्तेमाल करने की अनुमति है। पुलिस ने कहा कि अभ्यास से राष्ट्रीय राजधानी के अधिकतर हिस्सों में बस सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन यातायात की स्थिति के आधार पर नई दिल्ली जिले के कुछ इलाकों में बसों के मार्ग में बदलाव किया जा सकता है।