नई दिल्ली। ASEAN Summit: भारत या इंडिया मुद्दे पर मचे राजनीतिक घमासान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया जा रहे हैं। पीएम मोदी के इंडोनेशिया पहुंचने से पहले बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने उनकी इंडोनेशिया यात्रा की जानकारी देने वाला नोट सोशल मीडिया में शेयर किया है। इस नोट में ‘द प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत’ लिखा गया है यानि कि अब ये मामला देश के अंदर होने वाली बहस का ही नहीं रहा बल्कि सरकार ने ग्लोबल तौर पर भारत नाम का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

G-20 समिट में सभी भारतीयों के पहचान पत्र बदले

ASEAN Summit: इसके साथ ही बड़ी खबर ये भी है कि जी-20 समिट के दौरान सभी भारतीय डेलिगेट्स और नौकरशाहों के आईडेंटिडी कार्ड्स बदल दिए गए हैं। इन कार्ड्स पर इंडिया की जगह भारत लिख दिया गया है। G20 इवेंट के निमंत्रण पत्र के साथ-साथ आइडेंटिटी कार्ड्स पर भी Indian official की जगह Bharat Official यानी भारत के अधिकारी लिखा हुआ है। सरकार ने इतनी तेज़ी से काम किया है कि विपक्ष हैरान हो गया है।

ASEAN Summit: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, सरकार को ब्रिटिश शासन से कोई समस्या है तो उन्हें तुरंत राष्ट्रपति भवन छोड़ देना चाहिए। आपने ‘भारत का महामहिम’ क्यों नहीं कहा; आपने ‘भारत का राष्ट्रपति’ क्यों लिखा? मुझे लगता है कि वे (बीजेपी) ‘इंडिया’ शब्द से डरते हैं। जब से इंडिया ब्लॉक बना है, पीएम की ‘इंडिया’ के प्रति नफरत बढ़ गई है।

ASEAN Summit: यही कार्ड कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी शेयर किया और लिखा, देखो मोदी सरकार कितनी कंफ्यूज है! इवेंट का नाम 20वां आसियान-इंडिया सम्मेलन है, जिसमें हिस्सा लेंगे भारत के प्रधानमंत्री। यह सब ड्रामा इसलिए हो रहा है क्योंकि विपक्ष एकजुट हो गया है।