रायपुर। मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश भर में मार्गों की निगरानी और सघन चेकिंग के निर्देश दिए गए थे। इसी कड़ी में वन विभाग के PCCF ने अपने सभी सीसीएफ, डीएफओ से जंगल और वन पहुंच मार्ग पर स्थित चैक पोस्ट की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान चुनावी प्रलोभन सामग्री की आवाजाही की जांच कर हर सप्ताह रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 35 वन चेक पोस्ट हैं इनमें कई अंतरराज्यीय सीमा पर है। पिछले दिनों देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कलेक्टरों से कहा था कि सभी चैक पोस्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाए। और शराब, रकम और अन्य प्रलोभन सामग्री की इंटरस्टेट ट्रैफिकिंग को रोकें। PCCF ने इसी सिलसिले में यह आदेश जारी किया है।

पीसीसीएफ का निर्देश है कि सभी वनोपज जांच नाकों में पर्याप्त बल तैनात किया जाये। प्रलोभन सामग्री के परिवहन के संदिग्ध मार्गों को चिन्हित कर आवश्यकता अनुसार अस्थाई चौकी बनाकर बल रखा जाए। किसी वाहन में प्रलोभन पाए जाने पर पुलिस, आबकारी और मंडी अमले को सूचित कर मदद ली जाए। दो दिन में इन व्यवस्थाओं की पूर्णता की रिपोर्ट और फिर हर शुक्रवार को मुख्यालय भेजना अनिवार्य है। मुख्यालय में एपीसीसीएफ कौशलेंद्र कुमार को आयोग ने व्यय निगरानी के लिए नोडल अफसर बनाया गया है।