नई दिल्ली/कोझिकोड। Nipah Virus in Kerala: केरल के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से दो लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। निपाह वायरस के खतरे को देखते हुए केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक उच्च स्तरीय बैठक की और स्थिति की समीक्षा की।

Nipah Virus in Kerala: स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मृतकों में से एक के रिश्तेदारों को भी ICU में भर्ती कराया गया है। इससे पहले भी कोझिकोड में कई निपाह के कई मामले सामने आ चुके हैं। एक सर्वे के अनुसार निपाह वायरस अब तक 10 राज्यों मे फैल चुका है। आइए जानते है कैसे फैलता है निपाह वायरस और क्या इसके लक्षण क्या है।

10 राज्यों में पहुंचा

Nipah Virus in Kerala: निपाह वायरस अब तक भारत के 10 राज्यों में फैल चुका है। हाल ही में सामने आए एनआईवी के सीरो सर्वे में पता चला है कि वायरस कई राज्यों तक पहुंच रहा है। पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के वैज्ञानिकों के निपाह वायरस को लेकर दूसरे सीरो सर्वे में 10 राज्यों के चमगादड़ों में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी मिली हैं। रिपोर्ट के अनुसार गोवा, केरल, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु, कर्नाटक, पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय शामिल है।