टीआरपी डेस्क। हर साल की तरह हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने सभी देशों की रैंकिंग जारी की है। यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा दिये गए विशेष आंकड़ों के आधार पर तय किया जाता है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की शुरुआत हेनले एंड पार्टनर्स के अध्यक्ष डॉ क्रिश्चियन एच केलिन ने की थी।

आपको बता दें कि इस साल टॉप पर सिंगापुर का पासपोर्ट है। इसका साफ मतलब है कि दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सिंगापुर देश का है। सिंगापुर के नागरिक दुनिया में 192 देशों में वीजा-फ्री ट्रैवल कर सकते हैं। दूसरा स्थान जर्मनी, इटली और स्पेन के पासपोर्ट को मिला है। इसके बाद जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड, फ्रांस, लक्जमबर्ग, दक्षिण कोरिया और स्वीडन को तीसरा स्थान मिला है। वहीं, यूके टॉप-4 में और अमेरिका का पासपोर्ट को 8वां स्थान मिला है।

भारत की क्या है रैंकिंग

वर्ष 2023 में भारत के पासपोर्ट को 80वें स्थान दिया गया है। भारत के साथ टोगो और सेनेगल को भी 80वें स्थान पर रखा गया है। इंडेक्स के अनुसार भारत, टोगो और सेनेगल के पासपोर्ट यूजर 57 देशों में वीजा-फ्री ट्रैवल कर सकते हैं। वहीं, पाकिस्तान श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश के पासपोर्ट को कमजोर बताया गया है। इन्हें 100वां रैंकिंग मिला है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर