नेशनल डेस्क। कनाडा में एक सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों की जांच के बीच वहां की सरकार ने शीर्ष भारतीय राजनयिक को देश ने निष्कासित कर दिया है। वहीं जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी कनाडा के राजनयिक को सस्पेंड कर दिया और पांच दिन के अंदर देश छोड़ने के लिए कहा।

दरअसल, इससे पहले ट्रूडो ने संसद में कहा था कि कनाडा की खुफिया एजेंसियां खालिस्तान समर्थक सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने के आरोपों की जांच कर रही हैं।

वहीं अब भारत-कनाडा के बीच बढ़ी तल्खी के बीच जस्टिन ट्रूडो को भारत का एक और मुंहतोड़ जवाब आया है। कनाडा जाने वाले भारतीयों के लिए जारी की एडवाइजरी जारी की गई। भारतीय छात्रों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

बता दें कि भारत के सबसे ज्यादा सिख कनाडा में रहते है। कनाडा की कुल आबादी तकरीबन 3 करोड़ 82 लाख है। इनमें से 2.6% यानी 9 लाख 42 हजार 170 पंजाबी हैं। पंजाब से हर साल औसतन 50 हजार युवा पढ़ने के लिए विदेश जाते हैं।

इससे पहले कनाडा ने भी अपने नागरिकों को सलाह दी है कि भारत की यात्रा करनेवाले या फिर भारत में रह रहे अपने नागिरकों से जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट नहीं जाने को कहा है। कनाडा ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि अप्रत्याशित सुरक्षा हालात के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की यात्रा करने से बचें। यहां आतंकवाद, उग्रवाद, अशांति और अपहरण का खतरा है।

Trusted by https://ethereumcode.net