रायपुर/रायगढ़/बिलासपुर/दुर्ग। CG News: छत्तीसगढ़ के अलग अलग जिला अस्पतालों में लगातार डेंगू के केस आ रहे हैं। रायपुर के बाद दुर्ग और बिलासपुर व रायगढ़ समेत छत्‍तीसगढ़ के कई शहरों में डेंगू तेजी से फैल रहा है। प्रदेश भर में अब तक 800 से ज्यादा डेंगू के मरीज मिल चुके हैं।

CG News: आंकड़ों के अनुसार बीते महीने 200 से ज्यादा डेंगू के केस मिले थे। वहीं, दो लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया था। डेंगू से निपटने के लिए अस्पताल‍ों में दवाओं की व्यवस्था और संवेदनशील इलाकों में कैंप लगाने के निर्देश दिए गए थे।

CG News: रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में पिछले दो महीने में 200 मरीज आए हैं। वर्तमान में मेडिसिन विभाग के साथ ही दूसरे विभागों में भी मरीज भर्ती हैं। डाक्टरों का कहना है कि पिछले दस दिन से रोजाना सात से आठ मरीज आ रहे हैं। जिला अस्पताल और निजी अस्पतालों में भी डेंगू पीड़ित मरीज भर्ती हैं।

CG News: रायगढ़ में 32 बेड का आइसोलेशन वार्ड

रायगढ़ में डेंगू से हालात बिगड़ने पर जिला अस्पताल में 32 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। रायगढ़ में डेंगू के 400 मरीज मिलने के बाद हालात बेकाबू हो गए हैं। जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। यहां डेंगू मरीजों के लिए जिला अस्पताल में 32 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

CG News: बिलासपुर में अब तक 69 मरीज

बिलासपुर जिले में डेंगू ग्रामीण इलाकों में भी बढ़ रहा है। हालत ये है कि यहां मलेरिया के सात तो डेंगू के 69 मरीज मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग संवेदनशील इलाकों में लगातार सर्वे चल रहा है।

CG News: दुर्ग जिले अब तक 13 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज

दुर्ग जिले में सबसे ज्यादा भिलाई नगर निगम क्षेत्र प्रभावित है। इसके बाद दुर्ग नगर निगम क्षेत्र में भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। भिलाई नगर निगम क्षेत्र से सेक्टर-एक, सेक्टर-दो, सेक्टर-4, मरोदा, बजरंग पारा, भिलाई-3 और दुर्ग को मिलकर 13 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं।

मरीजों की पहचान के लिए सर्वे के निर्देश: डॉ सुभाष मिश्रा

CG News: महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ सुभाष मिश्रा कहना है कि डेंगू पीड़ितों के इलाज के लिए अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमों को मरीजों की पहचान के लिए सर्वे के निर्देश दिए गए हैं। जिन जगहों पर मरीज मिल रहे हैं, वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्वे करने के लिए पहुंच रही है।