Weather News

रायपुर। CG Weather Update: प्रदेश में मौसम का मिजाज अब बदलने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार आज शनिवार से छत्तीसगढ़ के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। गर्मी में बढ़त के साथ ही अब बरसात भी कम होगी। हालांकि प्रदेश के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी राजस्थान से तो दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई भी 25 सितंबर से शुरू होगी, वहां इसके लिए अनुकुल परिस्थितियां बन रही है। विभाग का कहना है कि अब धीरे-धीरे अन्य क्षेत्रों में भी मानसून की विदाई का सिलसिला शुरू होगा। शुक्रवार को लगातार बारिश के चलते रायपुर का अधिकतम तापमान भी पांच डिग्री और गिर गया और रायपुर का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 24 सितंबर की सुबह 8:30 बजे तक एवं 24 सितंबर की सुबह 8:30 से 25 सितंबर तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अनुसार प्रदेश के बलरामपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, रायगढ़, कोरबा, दंतेवाड़ा, कांकेर और बीजापुर जिलों में एक दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। वहीं 24 सितंबर सुबह 8:30 बजे से 25 सितंबर तक प्रदेश के गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, बेमेतरा, कबीरधाम और राजनांदगांव जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

कल दिनभर हुई बरसात के कारण रायपुर समेत कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में गिरावट रही और मौसम में ठंडकता आ गई। प्रदेश में अब तक चार जिलों में ज्यादा बारिश, 14 जिलों में सामान्य और नौ जिलों में कम बारिश हुई है।

1 जून से लेकर 22 सितंबर तक प्रदेश में 999.4 मिमी बारिश हुई है, यह सामान्य से 10 फीसद कम है। रायपुर जिले में 1256.3 मिमी बारिश हुई है,जो सामान्य से 24 फीसद ज्यादा है। इसी के साथ ही बीजापुर जिले में सर्वाधिक 1646.6 मिमी बारिश हुई है और सरगुजा में सबसे कम 502.2 मिमी बारिश हुई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर