रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को बस्तर संभाग के दौरे पर हैं। वे आज कोंडागांव में आयोजित आमसभा में शामिल हुए। इस दौरान सीएम ने कई घोषणाएं की है। वहीं, आमसभा स्थल पहुंचने पर मुख्यमंत्री बघेल का किसानों ने मक्के के दानों से बनी माला पहनाकर स्वागत किया।

सीएम ने की ये घोषणाएं

  1. लिंगई माता मंदिर सीढ़ी में शेड निर्माण।
  2. माकड़ी ब्लॉक के हायर सेकेण्डरी स्कूल क्षमतापुर में भवन की स्वीकृति।
  3. माकड़ी ब्लॉक के हायर सेकेण्डरी स्कूल लुभा में भवन की स्वीकृति।
  4. कोण्डागांव नगर पालिका क्षेत्र में सब्जी मंडी का निर्माण।
  5. कोण्डागांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत मालाकोट में मिनी स्टेडियम।
  6. कोण्डागांव ब्लॉक के ग्राम पंचायत डोंगरीगुड़ा में मिनी स्टेडियम।
  7. कोण्डागांव में देवांगन और सतनामी समाज के लिए भवन निर्माण की घोषणा।

यहां बना प्रदेश का पहला प्रोसेसिंग एथेनॉल प्लांट
सीएम बघेल ने आमसभा में कहा कि, पहले किसान सस्ते में मक्का बेच देते थे, लेकिन अधिकांश समय मक्के की कीमत समर्थन मूल्य से 400-500 काम में किसान बेचते थे। इसे ध्यान में रखते हुए हमने एथेनॉल प्लांट की स्थापना करवाई। पिछले समय जब राहुल गांधी आए थे, उसे समय मक्का प्रोसेसिंग प्लांट का शिलान्यास हमने किया था और शुरुआत हुई। बीच में कोरोना काल आया, कुछ समस्याएं आई। हमने स्थिति की समीक्षा की फिर हमने इसे एथेनॉल प्लांट में बदल दिया ताकि सीधा किसानों को लाभ मिल सके। इधर किसान मक्का बेचे और उसके खाते में पैसा जाए। मक्का से प्रोसेसिंग शुरू हो और एथेनॉल सीधा पेट्रोल टंकी में जाए ताकि वहां का पैसा किसानों को मिलता रहे।
उन्होंने कहा कि, आज जो 48,000 हजार किसानों की समिति बनी है। यह समिति कभी घाटे में मत हो, हमारा यही प्रयास है। प्रदेश का पहला प्रोसेसिंग एथेनॉल प्लांट यहां बना है। हमारी सरकार लगातार आप सभी को समृद्ध करने की दिशा में काम कर रही है। हम न्याय योजनाओं के जरिए आप सभी के जेब में पैसे डालने का काम कर रहे हैं। जब कोरोना काल था, उसी समय तेंदूपत्ता, वनोपज, मक्का खरीदी का समय था, हमने जनहित में ये निर्णय किया कि हम समर्थन मूल्य में खरीदी करेंगे और हमने पूरे कोरोना काल में खरीदी जारी रखी।