GST On Online Gaming: हाल ही में सरकार ने कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी लगाने का निर्णय लिया था। जिसके बाद से ही सरकार की सख्ती रियल मनी गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर देखी जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार डायरेक्टॉरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेन्स (DGGI) ने रियल मनी गेमिंग कंपनियों को एक दर्जन पूर्व-कारण नोटिस करीब 55,000 करोड़ रुपये के टैक्स बकाए (Tax Notice) के लिए जारी किए हैं। इस लिस्ट में Dream 11, Games Play 24×7, डिजिटल वर्क्स भी शामिल है।

ये कंपनियां भी लिस्ट में शामिल

Delto Corp को 16,822 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस जारी किया गया है। गेम क्राफ्ट से 21,000 करोड़ रुपये जीएसटी की मांग की गई थी, जिसे लेकर कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट दरवाजा खटखटाया था। सितंबर के अंत में अंतिम सुनवाई हो सकती है। वहीं हालांकि SC ने 6 सितंबर की सुनवाई में कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले पर स्थिर रहने का फैसला सुनाया था। सूत्रों के मुताबिक गेम्स प्ले 24×7 को 20,000 करोड़ रुपये (Rummy Circle और My 11 Circle) टैक्स नोटिस भेजा गया है। वहीं हेड डिजिटल वर्क्स ने 5000 करोड़ रुपये टैक्स की मांग की गई है।

गेमिंग कंपनियों से 1 लाख करोड़ का जीएसटी वसूला जा सकता है। उद्योग के अधिकारियों का कहना है कि DGGI ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों ने करीब 1 लाख करोड़ रुपये का टैक्स कलेक्ट कर सकता है। इस मामले में ड्रीम 11 और हेड डिजिटल वर्क्स ने कोई भी बयान नहीं दिया है। हालांकि की यह भी कहा जा रहा है कि ड्रीम 11 ने पूर्व-कारण नोटिस को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट का रुख किया है। शुक्रवार से लेकर सोमवार तक 7 गेमिंग कंपनियों को टैक्स नोटिस जारी किया जा चुका है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर