रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय रायपुर मध्य भारत में उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है। नया रायपुर के स्मार्ट सिटी में स्थित इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा के क्षेत्र में अपने लिए एक जगह बनानी शुरू कर दी है और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षितिज पर एक चमकते सितारे के रूप में उभर रहा है। 2013 में स्थापित यह विश्वविद्यालय 12,000 से अधिक छात्रों का विश्वास जीतने में सक्षम रहा है। पूरे देश और अफगानिस्तान, अंगोला, बांग्लादेश, कैमरून, गाम्बिया, आइवरी कोस्ट, केन्या, लेसोथो, लाइबेरिया, मलावी, नामीबिया, नेपाल, नाइजीरिया, पापुआ न्यू गिनी, दक्षिण सूडान, स्वाजीलैंड, तंजानिया, युगांडा, ज़ाम्बिया और ज़िम्बाब्वे आदि देशों के छात्रों ने अपनी शिक्षा और करियर के लिए इस विश्वविद्यालय को चुना है।

वर्तमान में विश्वविद्यालय कला और मानविकी, जैव प्रौद्योगिकी, वाणिज्य और प्रबंधन, यूएक्स डिजाइन, इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइन, सूचना प्रौद्योगिकी, इंटीरियर डिजाइन, पत्रकारिता और जनसंचार, कानून, पुस्तकालय जैसे यूजी और पीजी कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले विभिन्न स्कूलों के माध्यम से छात्र समुदाय की सेवा कर रहा है। विज्ञान, फार्मेसी, विज्ञान, शिक्षा और योग। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में डॉक्टरेट अनुसंधान कार्यक्रमों के लिए एक केंद्र भी है।

विज्ञान संकाय, कलिंगा विश्वविद्यालय 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए “साइंस वर्किंग मॉडल प्रतियोगिता 2.0” एक “इंटर-स्कूल प्रतियोगिता” आयोजित करने जा रहा है। राज्य बोर्ड के छात्र, सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई और अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड भाग ले सकते हैं। पूरे भारत से आवेदन आमंत्रित हैं। इसमें “कोई पंजीकरण शुल्क नहीं” होगा। यह प्रतियोगिता छात्रों को जीवन में आने वाली समस्याओं और चुनौतियों के प्रति अधिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने में भी मदद करेगी। सभी स्कूलों के छात्रों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

कार्यक्रम कलिंगा यूनिवर्सिटी के कैंपस में 14 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इसमें विजेता टीम को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम विजेता को 15,000 रुपए, स्कूल के लिए ट्रॉफी और छात्रों के लिए स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। दूसरे विजेता को 10,000 रुपए, स्कूल के लिए ट्रॉफी और छात्रों के लिए स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। वहीं तीसरा पुरस्कार 7,500 रुपए, स्कूल के लिए ट्रॉफी और छात्रों के लिए स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। साथ ही सभी प्रतिभागियों को योग्यता/भागीदारी के प्रमाण पत्र मिलेंगे। साइंस वर्किंग मॉडल प्रतियोगिता 2.0 के संबंध में पंजीकरण और अतिरिक्त प्रश्नों के लिए 9303097008 पर संपर्क कर सकते हैं।