रायपुर। छत्‍तीसगढ़ सहित 5 चुनावी राज्‍यों में इलेक्‍शन की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। राजनीतिक पार्टियों के साथ ही इन राज्‍यों की जनता और पूरा प्रशासनिक अमला चुनाव आयोग की तरफ टकटकी लगाए हुए है। सभी को चुनाव कार्यक्रम के साथ आचार संहिता लागू होने का इंतजार रहा है। इसके साथ ही आचार संहिता को लेकर अटकलों का दौर भी शुरू हो गया है। कुछ लोग कह रहे हैं कि 3 अक्‍टूबर के बाद आचार संहिता लागू हो सकता है, तो वहीं त्‍योहारों को देखते हुए इस बार 15 अक्‍टूबर के बाद आचार स‍ंहिता लागू होने की बात कही जा रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी राज्‍यों के दौरा कार्यक्रमों को देखते हुए आचार संहिता लागू किए जाने को लेकर बड़ा संकेत मिल रहा है।

जनिए… कैसे मोदी के दौरों से मिल रहा सं‍केत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार चुनावी राज्‍यों का दौरा कर रहे हैं। पीएम पिछले सप्‍ताह मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के दौरे पर थे। अब 30 सितंबर को छत्‍तीसगढ़ आ रहे हैं। इसके बाद 3 अक्‍टूबर को भी उनका जगदलपुर दौरा प्रस्‍तावित है। चुनावी राज्‍यों में दौरे में पीएम मोदी सरकारी कार्यक्रम के साथ ही चुनावी सभाओं में भी शामिल हो रहे हैं। इस बीच पार्टी सूत्रों के अनुसार 7 अक्‍टूबर को पीएम मोदी का मध्‍य प्रदेश दौरा प्रस्‍तावित है। माना जा रहा है कि चुनावी राज्‍यों में यह प्रधानमंत्री का अंतिम सरकारी कार्यक्रम होगा। इसके बाद आचार संहिता लागू कर दी जाएगी, ऐसे में पीएम मोदी फिर केवल चुनावी सभाओं और कार्यक्रमों के लिए ही इन राज्‍यों का दौरा करेंगे। प्रशासनिक सूत्रों का भी दावा है कि 7 अक्‍टूबर को एमपी मे प्रस्‍तावित पीएम मोदी का दौरा चुनावी राज्‍यों में अंतिम सरकारी कार्यक्रम होगा।

2018 के कार्यक्रम के आधार पर 2023 का अनुमान

नेता और प्रशासनिक अफसर 2018 के चुनाव कार्यक्रम के आधार पर 2023 का अनुमान बता रहे हैं। 2018 में दिपावली 7 नवंबर को मनाई गई थी। 2018 में चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 6 अक्‍टूबर को की थी, जबकि मतदान दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को हुआ था। इस वर्ष 11 नवंबर को दिपावली मनाई जाएगी। ऐसे में आचार संहिता 10 अक्‍टूबर के आसपास चुनावी कार्यक्रम की घोषणा होने की उम्‍मीद की जा रही है। मतदान 20 से 30 नवंबर के बीच हो सकता है।

02 अक्‍टूबर के बाद ही होगा चुनाव कार्यक्रम जारी

छत्‍तीसगढ़ में अभी मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन नहीं हुआ है। अगस्‍त में छत्‍तीसगढ़ के दौरे पर आए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने यहां के राजनीतिक दलों की मांग पर मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन का कार्यक्रम 2 अक्‍टूबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया था। ऐसे में 2 अक्‍टूबर के पहले चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की कोई संभावना नहीं है।

जानिए…2018 का चुनावी कार्यक्रम

06 अक्‍टूबर 2018 को आयोग ने 5 राज्‍यों के लिए चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की थी। छत्‍तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को मतदान हुआ और 11 दिसंबर को मतगणना हुई। पहले चरण के लिए 16 अक्टूबर को चुनाव अधिसूचना जारी हुई। 23 अक्टूबर को नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख तय की गई थी। दूसरे चरण के लिए 26 अक्टूबर को अधिसूचना जारी हुई। 2 नवंबर तक नामांकन दाखिल किए गए थे।

Trusted by https://ethereumcode.net