प्रेमनगर विधानसभा में बीजेपी से प्रत्याशी भूलन सिंह मरावी

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ की प्रेमनगर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने तीन महीने पहले से ही प्रत्याशी घोषित कर दिया हैं। सूरजपुर के जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमे से एक क्षेत्र प्रेमनगर विधानसभा हैं बता दे की 2018 के हुए चुनाव में जिले के तीनों ही विधानसभा में कांग्रेस का कब्ज़ा हैं।

कौन हैं भूलन सिंह

भूलन सिंह नेताम 50 वर्षीय कद्दावर नेता हैं. भूलन सिंह मरावी पूर्व जिला पंचायत सदस्य एवं बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष हैं. भूलन सिंह ने रामानुजनगर क्षेत्र से 2015 में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता था.इसके बाद बीजेपी ने उन्हें जिला पंचायत अध्यक्ष उम्मीदवार बनाया था. लेकिन क्रॉस वोटिंग की वजह से भूलन अध्यक्ष नहीं बन सके थे. वतर्मान में बीजेपी संगठन का दायित्व भूलन सिंह संभाल रहे थे. भूलन सिंह मरावी ने राजनीतिक जीवन की शुरुआत रामानुजनगर जिला सूरजपुर से की थी।

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के प्रेमनगर विधानसभा सीट सामान्य है. इस विधानसभा में 55 से 60 परसेंट आबादी ओबीसी और जनरल आते हैं. जिसमें जायसवाल, कुशवाहा, गुप्ता,मुस्लिम समाज के लोग हैं. यहां 35 से 40 पर्सेंट की आबादी अनुसूचित जनजाति की है. इसमें से गोड़ , कवर पंडो जैसे कई समाज के लोग ज्यादा हैं। इस विधानसभा से किसी भी राजनीतिक दल ने सामान्य वर्ग के प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया है.बल्कि आदिवासी वर्ग के उम्मीदवारों को ही प्राथमिकता मिली है.

प्रेमनगर विधानसभा में 226600 मतदाता हैं. जिनमें से पुरुष मतदाता की संख्या 113139 और महिला मतदाता की संख्या 113464 हैं. बता दे की यहां भ्रष्टाचार की बड़ी समस्या हैं। इसके अलावा सड़कों और स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली का मुद्दा भी आने वाले चुनाव में गूंजना तय हैं।

प्रेमनगर विधानसभा की समस्याएं :

प्रेमनगर विधानसभा चारों तरफ से जंगलों से घिरा हुआ हैं . जिसके कारण यहां भालू का प्रकोप बना रहता हैं. आए दिन भालू इंसानों की जान ले लेते हैं. लेकिन शासन प्रशासन द्वारा इस बचाव के लिए अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है जिसके कारण लोगों में काफी नाराजगी नजर आ रही हैं. प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र में ना तो कोयले की कमी है और ना ही पानी की. इसे देखते हुए यहां एक पॉवर प्रोजेक्ट शुरु किया गया था, इसके लिए जमीनें अधिग्रहित कर ली गईं, लेकिन कई साल बीत जाने के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू नहीं हो सका है.

साल 2018 के चुनाव परिणाम2018 विधानसभा चुनाव की तस्वीर :

2018 में प्रेम नगर विधानसभा से कुल 14 उम्मीदवारों ने अपने किस्मत आजमाई थी. इस विधानसभा में कांग्रेस के खेलसाय सिंह ने बीजेपी के विजय प्रताप सिंह को हराया था. खेलसाय सिंह को इस विधानसभा सीट से साल 2018 में 66475 वोट हासिल किए थे.जबकि उनके प्रतिद्वंदी विजय सिंह को 51135 मत मिले थे. 15,340 मतों से खेलसाय ने इस सीट को जीता था.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर