कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक खत्म

रायपुर। राजीव भवन में प्रत्याशियों की सूची को लेकर आयोजित प्रदेश चुनाव समिति की बैठक समाप्त हो गई। कांग्रेस की सूची फाइनल होने को लेकर कुमारी सैलजा ने कहा, फाइनल केंद्रीय चुनाव समिति ही करता है। वह किस पर क्या सहमति बनाएंगे, वह उनके ऊपर डिपेंड करता है। फाइनल लिस्ट सीईसी से जारी होगी। जब उनकी मुहर लगेगी तब कैंडिडेट की लिस्ट क्लियर होगी।

रात 10 बजे फिर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, सीएम भूपेश बघेल, दीपक बैज, टीएस सिंहदेव मौजूद रहेंगे। वहीं कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन और सदस्य नीटा डिसूजा, हनुमंत वर्चुअल बैठक में जुड़ेंगे। बैठक में चुनाव समिति के तय नामों पर चर्चा होगी. इसके बाद अंतिम सूची केंद्रीय चुनाव समिति को भेजी जाएगी।

सैलजा ने कहा, बीजेपी जो करें वह करें, हम अपने हिसाब से करते हैं। हमारी कोशिश है. विधायकों के टिकट काटे जाने के अटकलों पर कुमारी सैलजा ने कहा, कुछ फेर बदल होता है वह स्वाभाविक है। हमेशा हर चुनाव में कुछ ना कुछ फेरबदल होता है। किन कारणों से होता है वह अलग-अलग कारण होते हैं। कांग्रेस की सूची को लेकर बीजेपी बेसब्री से इंतजार कर रही है।

इस सवाल पर कुमारी सैलजा ने कहा, चिंता है उन्हें, बेसब्री नहीं चिंता है बहुत चिंता है। राजीव भवन में कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक चल रही है। 13 अक्टूबर यानी आज से 3 दिन बाद दिल्ली में केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक हो सकती है। लिहाजा प्रदेश कांग्रेस के हिसाब से यह अंतिम बैठक मानी जा रही है। इस बैठक में सभी प्रत्याशियों के नाम फाइनल हो सकते हैं।

PCC कार्यालय में हो रही बैठक में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम सिंहदेव और प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज मौजूद हैं। इससे पहले रविवार को भी समिति की बैठक हुई थी। जो करीब 5 घंटे चली थी। हालांकि अभी तक एक भी लिस्ट कांग्रेस ने जारी नहीं की है। सूची जारी करने से पहले कांग्रेस में बैठकों का दौर चल रहा है।

इससे पहले 8 अक्टूबर को भी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई थी। जो करीब 5 घंटे तक चली। बैठक खत्म होने के बाद सभी नेता कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली चले गए थे। रविवार की बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि – सभी नामों पर चर्चा हुई है। ब्लॉक से जो आवेदन आए हैं, सर्वे में जो नाम आए हैं और जो नेताओं के रिकमेंडेशन हैं, सब पर चर्चा हुई है।

स्क्रीनिंग कमेटी और प्रदेश चुनाव समिति की बैठकें हुई हैं। टिकट पर सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक के बाद ही फैसला होगा। कांग्रेस में आवेदन प्रक्रिया के बाद 2 हजार से ज्यादा दावेदारों के आवेदनों को छांटकर करीब 300 लोगों की सूची तैयार की गई थी। इसके बाद बैठकों का दौर चला, जिसमें अब तक 65 सीटों पर सिंगल नाम तय हो चुके हैं, बाकी 25 नामों पर रविवार को हुई बैठक में चर्चा हुई।

अब तक कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की 6 से ज्यादा बार बैठकें हो चुकी हैं। बीजेपी ने 2 लिस्ट जारी कर दी है और अब तक 90 में से 85 सीटों पर नाम तय कर लिए हैं। इससे पहले बीजेपी की एक लिस्ट वायरल भी हुई थी, लिहाजा कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नामों को सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक तक पूरी तरह से गोपनीय रखने को लेकर चर्चा कर रही है।

अगर सूची जारी होती है तो कहीं भी अनुशासनहीनता या विरोध हो तो कैसे कंट्रोल किया जाए, इसको लेकर भी चर्चा की जा रही है। प्रदेश चुनाव समिति का अध्यक्ष पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज को बनाया गया है। समिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और आठ मंत्रियों को शामिल किया गया है। जिनमें ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, अनिला भेड़िया, जयसिंह अग्रवाल, मोहन मरकाम, रुद्रगुरु और शिव डहरिया शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर