नई दिल्ली। Operation Ajay for Israel: इजरायल पर हमास आतंकियों द्वारा हमले के बाद कई देशों के नागरिक वहां फंस गए हैं। सब देश अपने-अपने लोगों को वहां से निकालने के लिए कोशिश कर रहे हैं, इसी तरह भारत भी वहां फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए कोशिश कर रहा है।

Operation Ajay for Israel: इसी बीच भारत सरकार ने इजरायल में फंसे अपने नागरिकों को स्वदेश लौटने में मदद के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरु करने की बुधवार को घोषणा की। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक टिव्ट पोस्ट में कहा ”विशेष चार्टर उड़ानों और अन्य व्यवस्थाओं का प्रबंध किया जा रहा है।” जयशंकर ने कहा कि सरकार विदेश में रह रहे हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्व है।

Operation Ajay for Israel: बता दें कि दक्षिणी इजरायल में गाजा पट्टी क्षेत्र से गत सप्ताह हमास संगठन के भीषण आतंकवादी हमलों और उसके बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई में दोनों पक्षों की ओर से कुल मिलाकर हजारों लोग हताहत हुए है। इजरायल ने अपने यहां से फिलहाल नियमित उड़ानों पर रोक लगा रखी है।

Operation Ajay for Israel: एयर इंडिया ने वहां संघर्ष छिड़ने के बाद अपनी नियमित उड़ाने निलंबित कर रखी है। इस बीच इजरायल में भारतीय दूतावास ने एक ईमेल में कहा है कि यहां से भारतीय नागरिकों का पहला दल एक विशेष विमान से कल वापस भारत जाएगा। इन नागरिकों ने वापसी के लिए अपना नाम लिखवा रखा था।

Operation Ajay for Israel: दूतावास ने उन्हें ईमेल से वापसी के प्रबंध की सूचना दी है। ऐसे अन्य पंजीकृत भारतीय नागरिकों को बाद में दूसरी विशेष उड़ानों से भारत भेजा जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक, इस समय करीब 18000 भारतीय नागरिक इजरायल में हैं। इन्हें वहां से निकालने में थोड़ा वक्त लग सकता है।