रायपुर। हर साल 11 दिसंबर 2023 को कवि और स्वतंत्रता सेनानी सुब्रमण्यम भारती के जन्मदिन को भारतीय भाषा दिवस के रूप में मनाया जाएगा , जिसे भारतीय भाषा उत्सव के साथ चिह्नित किया जाएगा। यह भारतीय भाषाओं की विविधता का जश्न मनाने और युवाओं के दिल और दिमाग में भारतीय भाषाओं के प्रति गहरे संबंधों के निर्माण को प्रोत्साहित करने का अवसर होगा।

इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए , कलिंगा विश्वविद्यालय प्रख्यात कवि, स्वतंत्रता सेनानी सुब्रमण्यम भारती जो तमिल कविता में अग्रणी थे, की शताब्दी मनाने के लिए 28 सितंबर से 11 दिसंबर 2023 तक 75 दिनों तक ‘भाषा विविधता, एक भावना’ विषय के साथ ‘भारतीय भाषा महोत्सव 2023’ का आयोजन करेगा ।

कलिंगा विश्वविद्यालय इस प्रयास के हिस्से के रूप में भाषाई वर्चस्व को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करेगा , जिसमें पहला कदम 17 अक्टूबर को ‘मेरी भाषा, मेरा हस्ताक्षर’ अभियान रहा। ‘मेरी भाषा, मेरा हस्ताक्षर’ नामक कार्यक्रम में विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले भारत और विदेशों के छात्रों ने अपनी-अपनी भाषाओं में हस्ताक्षर करके सक्रिय रूप से भाग लिया।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने कहा कि इस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य मातृभाषा को बढ़ावा देना, बहुभाषावाद को मजबूत करना और छात्रों में विविधता में एकता की भावना को बढ़ावा देते हुए अधिक भाषाओं को सीखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कार्यक्रम का सफल नेतृत्व हिंदी विभाग के प्रमुख डॉ. अजय शुक्ला, लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर – फैशन डिजाइन विभाग की सहायक प्रोफेसर और आर्मी विंग की एसोसिएट एनसीसी अधिकारी, आयुषी कुचंवर- सहायक-एनसीसी विभाग, मो . यूनुस रिज़वी और वीरेंद्र साहू द्वारा किया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर