राजनांदगाव। नवगठित जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में आदिवासी नेता सरजू टेकाम को अंतत मानपुर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सुरजू टेकाम के खिलाफ पहले से मानपुर थाने में मुकदमा दर्ज था। सरखेड़ा के ग्रामीणों ने एसपी ऑफिस जाकर शिकायत की थी कि ग्रामीणों को डर है कि सुरजू उनके साथ कुछ गलत न करे। साथ ही इस गिरफ्तारी को बिरजू तारम की हत्या के साथ जोड़े जाने की आशंका जताई जा रही है। हत्या के मामले को लेकर भी पुलिस सुरजू से पूछताछ कर सकती है।

खुले मंच से किया था ऐलान

मानपुर मुख्यालय में पिछले दिनों सुरजू टेकाम ने कांग्रेस द्वारा आयोजित एक सभा में खुले मंच ने भाषण देते हुए कहा था कि ‘भाजपा नेता चुनाव में वोट मांगने आता है तो वहीं काट डालो।’ इसके बाद जिले के भाजपा नेताओं ने सुरजू टेकाम पर FIR दर्ज करने के लिए मानपुर थाने का घेराव करते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। मानपुर थाना पुलिस ने भाजपा के विरोध को देखते हुए भड़काऊ भाषण देने के आरोप में आदिवासी नेता सुरुजू टेकाम पर FIR दर्ज की थी, लेकिन पुलिस ने सुरजू टेकाम को गिरफ्तार नहीं किया था।

भाजपा नेट की हत्या को टारगेट किलिंग से जोड़ा

आदिवासी नेता सुरजू टेकाम के बयान के कुछ ही समय बाद औंधी थाना क्षेत्र के सरखेड़ा में 20 अक्तूबर की रात भाजपा नेता बिरजू तारम की हत्या नक्सलियों द्वारा कर दी गई थी। इससे क्षेत्र में दहशत का माहौल हो गया। भाजपा नेता की हत्या को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भूपेश सरकार को टारगेट करते हुए भाजपा नेता की हत्या को टारगेट किलिंग और राजनीतिक हत्या बताया था। वहीं, सरखेड़ा गांव के लोग एसपी कार्यालय पहुंच सुरजू टेकाम से अपने आपको खतरा बताया था। बहरहाल पुलिस ने आदिवासी नेता को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश कर दिया है।