एजुकेशन डेस्क। अगर आप भी 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट है तो यह खबर आप ही के। दरअसल सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए सब्जेक्ट वाइज मार्क्स ब्रेकअप जारी किया है। सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक, प्रेक्टिकल परीक्षाएं अगले वर्ष जनवरी और थ्योरी की परीक्षाएं फरवरी 2024 में आयोजित की जानी हैं। बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र मार्क्स ब्रेकअप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए इस नोटिस में स्कूलों से कहा गया है कि कई स्कूल प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने में गलतियां कर रहे हैं। यही कारण है कि बोर्ड को स्कूलों की सहायता के लिए सब्जेक्ट वाइज मार्क्स ब्रेकअप जारी करना पड़ा है।

10वीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए सैंपल पेपर भी जारी

10वीं व 12वीं के प्रत्येक सब्जेक्ट के अधिकतम 100 अंक हैं। यह अंक थ्योरी, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन में विभाजित होने है। बोर्ड द्वारा 10वीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए सैंपल पेपर भी जारी कर दिया गया है। अब छात्रों को बोर्ड परीक्षा शेड्यूल का इंतजार है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा पैटर्न में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। सीबीएसई ने यह बदलाव 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में करने का फैसला किया है।

छात्रों को बदलाव के बारे में समझाने के लिए बाकायदा नए सैम्‍पल पेपर भी रिलीज कर दिए गए हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक जो छात्र अगले वर्ष बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे छात्र जारी किए गए इन सैम्‍पल पेपर्स की मदद से इन बदलावों को जान सकते हैं। सीबीएसई के यह सैंपल पेपर छात्रों को अभी से जानकारी देंगे कि आने वाली परीक्षा में किस प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे।

स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर देखें जारी नए सैंपल

प्रश्नों के अलावा छात्रों को यह भी पता लग सकेगा की परीक्षा में किस प्रकार की मार्किंग रहेगी। सीबीएसई ने अपने यह नए सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं। बोर्ड परीक्षा में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि अब 50 प्रतिशत सवाल कंपीटेंसी बेस्‍ड होंगे। वर्ष 2024 में बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से इन सैंपल पेपर का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

वर्ष 2024 से लागू होने वाले सीबीएसई परीक्षा में एनालिटिकल, कॉन्‍सेप्‍ट बेस्‍ड सवाल ज्यादा आएंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक इसके अलावा एमसीक्‍यू, शॉर्ट आंसर्स सभी में सवालों की वैरायटी यही रहेगी। तकरीबन 50 प्रतिशत सवाल एमसीक्‍यू, और एक से दो मार्क्‍स के रूप में बदल दिए गए हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net