रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (3 नवंबर) को प्रेसनोट जारी कर दावा किया कि महादेव सट्टेबाजी एप के प्रवर्तक छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को अब तक 508 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुके हैं। इस पर सीएम भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव ने प्रतिक्रिया दी।

इस मामले में सीएम भूपेश ने कहा कि किसी को मारपीट कर सूबे के सीएम का नाम बोलवाना सबसे बड़ा मजाक है। मैं पीएम पर आरोप लगा दूं तो क्या पीएम पूछताछ करेंगे। किसी पर कीचड़ उछालना आसान है। भूपेश ने कहा कि इससे बड़ा मजाक और क्या हो सकता है। पूर्व सीएम रमनसिंह ने कहा कि सट्टे का पैसा लेने का दस्तावेज ईडी ने पेश कर दिया अब बचा क्या।

ईडी के आरोप पर छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव ने कहा कि आज के समय में आरोप को कार्रवाई का सबसे आसान आधार बना दिया गया है। हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार थे, जब ये चुनाव हारते हुए खुद को पा रहे हैं तो इस प्रकार के आरोप लगाकर वो चुनाव को प्रभावित करना चाहते हैं। नाम तो कोई किसी का ले लेगा। ये आरोपों की श्रृंखला है जिसके ऊपर रोटी सेंकने की कोशिश की जा रही है।

इस मामले पर अगला कदम क्या होगा, इस पर उन्होंने कहा कि ऐसे आरोपों को ऊपर देश को नहीं चलना चाहिए। आप सबूत रखिए, सबूत के आधार पर कार्रवाई करिए। वरना नाम लेकर तो किसी के ऊपर कोई कार्रवाई कर देंगे।

लोगों के मन में तो सवाल आएंगे, इस पर डिप्टी सीएम ने कहा कि पहले से ही लोगों के मन में इस तरह का पूर्वानुमान था। राष्ट्रीय अधिवेशन छत्तीसगढ़ में होता है, उससे पहले ईडी की कार्रवाई होती है. ये पूरी तरह से ब्लाइंड और जांच संस्था का राजनीतिक दुरुपयोग है। ये साफ-साफ दिख रहा है।

दरअसल, शुक्रवार (3 नवंबर) को ईडी ने दावा किया कि उसने पैसे का लेन-देन करने वाले एक व्यक्ति का बयान दर्ज किया है, जिसने आरोप लगाया है कि महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रवर्तक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अब तक 508 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुके हैं। ईडी ने कहा कि यह जांच का विषय है। एजेंसी चुनाव वाले राज्य छत्तीसगढ़ में पैसे का लेन-देन करने वाले असीम दास के पास से 5.39 करोड़ रुपये बरामद करने के बाद उसे गिरफ्तार कर चुकी है।

ईडी महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी एप और उसके प्रवर्तकों के खिलाफ धनशोधन रोधी कानून के तहत जांच कर रही है। एजेंसी ने एक बयान में कहा, “असीम दास से पूछताछ , उसके पास से बरामद फोन की फोरेंसिक जांच और शुभम सोनी (महादेव नेटवर्क के उच्च पदस्थ आरोपियों में से एक) द्वारा भेजे गए ईमेल की पड़ताल से कई चौंकाने वाले आरोप सामने आए हैं।

पता चला है कि महादेव ऐप के प्रमोटर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अतीत में नियमित तौर पर भुगतान करते रहे हैं और अब तक लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है.” ईडी ने कहा, “यह जांच का विषय है.” ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू