नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने महादेव बुक और रेड्डीअन्नाप्रिस्टोप्रो सहित 22 अवैध सट्टेबाजी ऐप्स और वेबसाइटों को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए हैं।

बताया जा रहा है कि यह कदम एक अवैध सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच और उसके बाद छत्तीसगढ़ में महादेव बुक पर छापे के बाद ED की सिफारिश पर उठाया गया है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत छत्तीसगढ़ सरकार के पास वेबसाइट/ऐप को बंद करने की अनुशंसा करने की पूरी शक्ति है। यह ईडी से पहला और एकमात्र अनुरोध है जो प्राप्त हुआ और संसाधित किया गया।

“छत्तीसगढ़ सरकार को किसी ने नहीं रोका

कौशल विकास, उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा, “छत्तीसगढ़ सरकार के पास सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत किसी वेबसाइट/ऐप को बंद करने की सिफारिश करने का पूरा अधिकार है।” लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, और जारी रहने के बावजूद पिछले डेढ़ साल में राज्य सरकार की ओर से जांच के लिए ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है. वास्तव में, यह ईडी द्वारा प्राप्त और संसाधित किया गया पहला और एकमात्र अनुरोध है। “छत्तीसगढ़ सरकार को इसी तरह का अनुरोध करने से किसी ने नहीं रोका।”