रायपुर। राजधानी रायपुर में भारत जोड़ो अभियान की छत्तीसगढ़ इकाई की बैठक राष्ट्रीय संयोजक विजय महाजन की उपस्थिति में वरिष्ठ गांधीवादी चिंतक भूतपूर्व प्रोफेसर वालचंद कच्छवाहा की अध्यक्षता में हुई।

सामाजिक कार्यकर्त्ता गौतम बंदोपाध्याय ने बताया कि भारत जोड़ो अभियान एक राष्ट्रीय अभियान है, परजीवी पूंजी और फासीवादी साप्रदायिक राजनीती के गठजोड़ से आहत देश के संवैधानिक लोकतंत्र और सामाजिक ताने-बाने को बचाने की भारत जोड़ो अभियान एक संकल्पना है। वर्तमान सामाजिक, राजनैतिक परिस्थिति में भारत जोड़ो अभियान को लोकतांत्रिक विमर्श में प्रत्यक्ष हस्तक्षेप करने और जन चेतना पर काम करना आवश्यक है। कबीर, बिरसा मुंडा, गांधी और बाबासाहेब के प्रेम और संविधान की विरासत में स्थित यह अभियान सभी धर्मों, जातियों और वर्गों को जोड़कर देश को जोड़ने की कोशिश है।

इस बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में भारत के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा, असीमित ज्ञान एवं साप्रदायिक ताकतों के खिलाफ सौहार्द और सद्भावना के विचारों के प्रसार हेतु जन-जन तक पहुंचेंगे ताकि सुंदर एवं समृद्ध भारत और छत्तीसगढ़ का निर्माण हो सके। बैठक में प्रदेश के सभी लोकसभा के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। प्रमुख रूप से डॉ. परिवेश मिश्रा- (रायगढ़), दिलीप कौशिक- (महासमुंद), ईशा टंडन (महासमुद), अजीता इक्का- (महासमुंद), आसिया बेगम (राजनादगांव), विश्वरतन सिन्हा (दुर्ग), रघुबीर प्रधान (रायगढ़), प्रशांत कुमार (जांजगीर-चाम्पा), उमाप्रकाश ओझा (रायपुर), गौतम बंदोपाध्याय (रायपुर), प्रभात केयूर भूषण, (रायपुर), श्रीमती शीतल केडिया (रायपुर), जियालाल सोनवानी (कोरबा), श्री मोतीलाल बैगा (बिलासपुर), कुमेश्वरी नागवंशी (कांकेर) सहित सरगुजा और बस्तर के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। बैठक में यह तय किया गया कि अभियान को बल देने एवं देशप्रेमी, शांति प्रेमी, विकास प्रेमी जनता को जोड़ने हेतु सभी विधानसभा एवं लोकसभा क्षेत्र में प्रभावी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा

बैठक में यह भी तय किया गया की लोकसभा पर समितियों और उपसमितियों का गठन किया जायेगा। इस मौके पर बापू की सर्वधर्म प्रार्थना भी की गयी ।