उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर में पांच दिवसीय दिवाली मनाएगी जाएगी। महाकाल मंदिर में धनतेरस से पूजन की शुरुआत कर धूमधाम से दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। पूरे मंदिर परिसर और शिखर को आकर्षक विद्युत रोशनी से सजाया जाएगा। इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।

भगवान महाकाल के आकर्षक श्रृंगार

8 नवंबर को पुरोहित समिति द्वारा देश में सुख, समृद्धि व अरोग्याता की कामना से भगवान महाकाल का अभिषेक-पूजन किया जाएगा। पुरोहित समिति के अध्यक्ष पं. महेश गुरु ने बताया कि भगवान को सुख-समृद्धि के लिए चांदी का सिक्का अर्पित कर पूजा-अर्चना की जाएगी। 11 नवंबर को रूप चतुर्दशी पर पुजारी परिवार की महिलाएं भगवान को केसर चंदन का उबटन लगाएंगी। पुजारी भगवान को गर्म जल से स्नान कराएंगे। कर्पूर से आरती होगी। स्नान के बाद भगवान महाकाल को नए वस्त्र, सोने चांदी के आभूषण अर्पित आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा। इसके बाद अन्नकूट भोग लगाकर फुलझड़ी से आरती की जाएगी।

महाकाल की दीपावली विशेष पूजा अर्चना

12 नवंबर को दीपावली पर तड़के चार बजे भस्मारती से रात 10.30 बजे शयन आरती तक नियमित पांच आरतियों में फुलझड़ी जलाई जाएगी। बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। 13 नंवबर (गोवर्धन पूजा) कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा पर मंदिर के मुख्य द्वार पर पुजारी परिवार की महिलाएं गोबर से गोवर्धन बनाकर पूजा-अर्चना करेगी। इसके बाद चिंतामन स्थित मंदिर की गोशाला में गोवंश की पूजा-अर्चना की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर